पाक द्वारा 2050 बार Ceasefire उल्लंघन करने व नागरिकों की मौत पर सरकार गंभीर

नई द‍िल्ली। भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान द्वारा लगातार Ceasefire के उल्लंघन पर चिंता व्यक्त की है, पाकिस्तान की सेना की तरफ से Ceasefire तोड़ने को लेकर सरकार गंभीर है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने रविवार को कहा कि इस साल पाकिस्तान ने 2050 से अधिक बार Ceasefire  उल्लंघन किया और इसमें 21 नागरिकों की मौत हो गई। उल्लंघन की इन घटनाओं में सीमा पार से आतंकियों की घुसपैठ भी शामिल है।

रवीश कुमार ने कहा कि हमने पाकिस्तान से कई बार अनुरोध किया कि वे 2003 के ceasefire समझौते का उल्लंघन न करें और अपने सैनिक को सीमा पर शांति और संयम बरतने का आदेश दे। इसके बावजूद सीमा पार से इन घटनाओं को दोहराया गया और इसका भारतीय जवानों ने कड़ा जवाब दिया।

विदेश मंत्रालय ने बताया है कि पाकिस्तान ने साल में 2050 बार बिना उकसावे के सीजफायर तोड़ा है। रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान की तरफ से लगातार घुसपैठ की भी कोशिश होती रहती है। भारतीय फौज पाकिस्तान सेना की जुर्ररत का जवाब देती है और घुसपैठ की कोशिशों को नाकाम करने के लिए भी अलर्ट रहती है।

रवीश कुमार ने कहा, ‘इस साल अब तक पाकिस्तान ने 2050 बार सीजफायर तोड़ा और इसमें 21 भारतीय नागरिकों की जान गई। हम बार-बार पाकिस्तान की सेना से शांति बनाए रखनेकी अपील करते हैं लेकिन वह नहीं समझते हैं। भारतीय फौज सीमा पार से घुसपैठ को रोकने की कोशिश करती है और सीजफायर तोड़ने पर जवाब भी देती है।’

शनिवार को भी पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले केम मंजाकोट में सीजफायर तोड़ा। इसके बाद 5 किलोमीटर के दायरे में स्कूल बंद करवा दिए गए। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में भी नियंत्रण रेखा से लगे हुए गांवों और अग्रिम चौकियों पर पाकिस्तानी सैनिकों ने शनिवार को मोर्टार से गोले दागे और भारी गोलीबारी करके संघर्ष विराम का उल्लंघन किया।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *