राज्यसभा में सरकार का जवाब, Cryptocurrency पर प्रतिबंध नहीं

नई दिल्ली। राज्यसभा में आज एक ल‍िख‍ित सवाल का उत्तर देते हुए केंद्र सरकार की ओर से कहा गया क‍ि भारत में आभासी मुद्रा Cryptocurrency पर प्रतिबंध नहीं है।

ये ल‍िख‍ित सवाल तेलंगाना के निजामाबाद सांसद धर्मपुरी श्रीनिवास ने पूछा था कि क्या सरकार ने आधिकारिक तौर पर Cryptocurrency पर प्रतिबंध लगा दिया है । इसका जवाब देते हुए सरकार की ओर से कहा गया कि नहीं, भारत में क्रिप्टोकरेंसी पर आधिकारिक प्रतिबंध नहीं है। उन्होंने एक और सवाल पूछा कि क्या सरकार ने देश में क्रिप्टोक्यूरेंसी की व्यापकता के बारे में ध्यान दिया है और क्या बाजार में क्रिप्टोक्यूरेंसी इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ कोई कार्यवाही की जा रही है?

सांसद के सवाल के जवाब में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि नहीं, Cryptocurrency पर प्रतिबंध नहीं है और वर्तमान में, क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित मामले के लिए देश में अलग से कोई कानून नहीं है, इस संबंध में कार्यवाही आरबीआई, प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग के मौजूदा कानून के तहत होगी और भारत सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध नहीं लगाया है।

उन्होंने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी के मामले में पुलिस आईपीसी की धारा के तहत कार्रवाई करती है और क्रिप्टोकरंसी से जुड़े जोखिमों और खतरों के मद्देनजर, सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया समय-समय पर जनता के हित में प्रेस विज्ञप्ति जारी कर रहे हैं। गौरतलब है कि क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अगले सप्ताह सुनवाई होने वाली है।

गौरतलब है क‍ि सुप्रीम कोर्ट में दाख‍िल कुछ याचिकाओं में आभासी मुद्राओं के इस्तेमाल को चुनौती देते हुए कहा गया है कि ये परंपरागत अर्थव्यवस्था के लिए बड़ा खतरा हैं। याचिकाओं में इन मुद्राओं के नियमन के लिए दिशानिर्देश बनाने की भी अपील की गई है। इसके अलावा याचिकाओं में सरकार से इन गैरकानूनी क्रिप्टो करेंसी की खरीद फरोख्त को रोकने का भी आग्रह किया गया है।

क्रिप्टो करेंसी सरकार नियंत्रण से बाहर की डिजिटल मुद्रा है , जिसमें कारोबार के लिए कूट तकनीक का इस्तेमाल होता है। ये मुद्राएं रिजर्व के नियंत्रण के बाहर काम करती हैं। इनमें सरकार की ओर से हस्तक्षेप नहीं होता।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »