जन औषधि केंद्र खोलने के लिए सरकार ने मांगे आवेदन, जानें शर्तें

नई दिल्‍ली। यदि आप स्वरोजगार की प्लानिंग कर रहे हैं तो केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियजोना आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकती है। केंद्र सरकार ने देश भर में जनऔषधि केंद्रों के विस्तार की योजना बनाई है। 5 फरवरी तक देश के 651 जिलो में अब तक कुल 5001 जन औषधि केंद्र चल रहे हैं। इस स्कीम के तहत सरकार क्वॉलिटी जेनेरिक दवाओं को कम दाम में मुहैया कराती है।
जानें, जन औषधि केंद्र के लिए आप कैसे कर सकते हैं एप्लाई और क्या हैं इसकी शर्तें…
कहां मिलेगा फॉर्म और किसे भेजना
जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन फॉर्म को आप http://janaushadhi.gov.in के लिंक पर जाकर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इसे भरने के बाद आपको सीलबंद लिफाफे में निम्नलिखित पते पर भेजना होगा।
सीईओ,
ब्यूरो ऑफ फार्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स ऑफ इंडिया (BPPI),
8वां तल, ब्लॉक ई-1, विडियोकॉन टावर, झंडेवालान एक्सटेंशन।
नई दिल्ली-110055.
केंद्र खोलने के लिए क्या हैं जरूरी शर्तें
– जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपके पास कम से कम 120 स्क्वेयर फिट का स्पेस होना चाहिए। इस जगह के आप आधिकारिक रूप से मालिक होने चाहिए या फिर आपके पास इसका लीज या फिर अलॉटमेंट लेटर होना चाहिए।
– जन औषधि केंद्र के संचालन के लिए आपके पास फार्मासिस्ट की डिग्री होनी चाहिए। आप किसी फार्मासिस्ट को मैनेजर के तौर पर भी नियुक्त कर सकते हैं। फार्मासिस्ट का नाम आपको आवेदन में देना होगा। फाइनल अप्रूवल तक भी आप फार्मासिस्ट का नाम सौंप सकते हैं।
– आपको यह साबित भी करना होगा कि स्टोर को चलाने के लिए आपकी स्थिति बेहतर है और आप संचालन के लिए सभी शर्तों को पूरा करते हैं।
– ड्रग स्टोर के संचालन के लिए आपको लाइसेंस खुद ही राज्य के ड्रग डिपार्टमेंट से लेना होगा।
– स्टोर की जगह पर आप जन औषधि केंद्र के अलावा कोई अन्य कॉमर्शियल ऐक्टिविटी नहीं कर सकते।
– केंद्र पर बिकने वाली किसी भी दवा की बिलिंग आपको BPPI की ओर से दिए गए सॉफ्टवेअर के जरिए ही करनी होगी।
क्या होंगे फायदे
– एजेंसी की ओर से आपको दवाओं की एमआरपी पर 20 पर्सेंट का मार्जिन दिया जाएगा।
– यदि आपको सरकारी अस्पताल में राज्य सरकार की ओर से मुफ्त में जगह दी जाती है तो BPPI की ओर से 2.5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसका इस्तेमाल फर्नीचर, दवाओं और कंप्यूटर, इंटरनेट एवं प्रिंटर के लिए किया जाएगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »