सरकार ने देश में दवाओं की ऑनलाइन बिक्री पर रोक लगाई

नई दिल्‍ली। सरकार ने देश में ई-कॉर्मस साइट पर हो रही दवाओं की ऑनलाइन बिक्री पर रोक लगा दी है। गौर करने वाली बात यह है कि यह रोक देशभर में लगाई गई है। ऐसे में देश के किसी भी कोने में ई-कॉर्मस साइट्स जैसे 1एमजी जैसी कंपनियां दवाएं नहीं बेच पाएंगी।
बता दें कि पहले मद्रास हाईकोर्ट ने दवाओं की ऑनलाइन बिक्री पर रोक लगाई थी और उसके बाद अब दिल्ली हाईकोर्ट ने भी दवाओं की ऑनलाइन बिक्री पर रोक लगा दी। इसके बाद सरकार ने दवाओं की ऑनलाइन देशभर में बिक्री पर रोक लगा दी है।
दिल्ली हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन और जस्टिस वीके रॉय की खंडपीड ने एक पीआईएल पर सुनवाई के दौरान यह फैसला सुनाया। कोर्ट में डर्मेटोलॉजिस्ट जहीर अहमद ने तर्क देते हुए कहा कि ई-कॉमर्स साइट पर डॉक्टर्स की अनुमति के बिना रोज लाखों रुपये की लाखों दवाएं बेची जा रही हैं जो कि देशभर के मरीजों के लिए खतरे की घंटी है और साथ ही देश के डॉक्टर्स की साख के लिए भी यह ठीक नहीं है।
दरअसल, ऑनलाइन दवाओं की बिक्री को लेकर एक दिक्कत है कि यहां से कोई भी किसी भी प्रकार की दवा को खरीद सकता है। ऐसे में उसे नुकसान भी हो सकता है। साथ ही ऑनलाइन दवा बेचने वाली कंपनियां किसी नियम-कानून का पालन भी नहीं करती हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »