10 महीने में बंद हो जाएगा Google+, अकाउंट Delete करने के लिए TIPS देखें

नई दिल्ली। गूगल का सोशल मीडिया नेटवर्क Google+ अगले 10 महीनों में बंद कर दिया जाएगा। एक बग के चलते करीब पांच लाख यूजर्स के डेटा में सेंध की आशंका के चलते गूगल+ को बंद करने का फैसला लिया गया।

कंपनी सूत्रों के अनुसार यह बग सिस्‍टम में दो साल से मौजूद था और बाहरी डेवलपर्स के चलते आया। गूगल के प्रोजेक्ट स्ट्रोब द्वारा पाए गए विश्लेषण के अनुसार गूगल प्लस को बंद करने के पीछे का कारण यह है कि गूगल अपने प्रोडक्ट को सफलतापूर्वक बढ़ा नहीं पाया। इसमें यूजर्स के नाम व इमेल एड्रेस समेत कई निजी जानकारी लीक होने की खबर मिली थी। इस तरह के मामलों को देखते हुए गूगल ने Google+ को बंद करने का फैसला लिया है।

क्या है गूगल+ बंद होने की प्रमुख वजह
गूगल के एक प्रवक्ता ने ‘गूगल+’को बंद करने की मुख्य वजह बताते हुए कहा कि गूगल+ को बनाने से लेकर प्रबंधन में काफी चुनौतियां थी जिसे ग्राहकों के आशा के अनुरूप तैयार किया गया था लेकिन इसका कम इस्तेमाल किया जाता था।

गूगल के मुताबिक, गूगल+ को बंद होने में अभी करीब 10 महीने का समय लग सकता है। ऐसे में अगर आप आपना गूगल+ अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

ऐसे डिलीट करें अपना अकाउंट

गूगल+ अकाउंट को डिलीट करने के लिए आपको अपनी Google+ प्रोफाइल पर जाना होगा।

प्रोफाइल में एंटर करने के बाद सेटिंग्स के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां Send feedback और Help का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करने पर कुछ सेटिंग्स दिखाई देंगी, जिन्हें अपने अनुसार बदलना होगा।

सेटिंग्स बदलने के बाद पेज के सबसे नीचे तक जाएं, यहां अकाउंट सेक्शन के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद Delete your Google+ प्रोफाइल पर क्लिक करें।

Delete your Google+ पर क्लिक करने के बाद गूगल आपको कुछ जानकारी देगा. हर कैटेगरी पर जाकर डिटेल्स चेक करें. इसके बाद ही आगे प्रोसिड(Proceed) करें।

इसके बाद आपको Google+ प्रोफाइल को डिलीट करने का कन्फर्मेशन देना होगा। हालांकि कन्फर्मेशन देने से आपका जीमेल खाता लिंक होने की स्थिति में डिलीट नहीं होगा। आपका जनरल अकाउंट एक्टिव रहेगा। गूगल+ में सेव आपकी फोटोज, इन्फॉर्मेशन और कॉन्टैक्ट डिलीट नहीं होंगे।

आखिर में आपको Required के बराबर में दिए गए चेक बॉक्स को क्लिक करना होगा। यहां Delete पर क्लिक करें. आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा।

अकाउंट डिलीट होने पर इसका कॉन्फर्मेशन आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. साथ ही एक सर्वे भी उपलब्ध होगा. सर्वे को भरना जरूरी नहीं है।

Tech Desk: Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »