Shoelace के साथ गूगल का नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

नई दिल्ली । Shoelace के साथ गूगल का नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जल्द ही हमारे सामने होगा । गूगल एक ऐसी एप डेवलप कर रहा है, जो लोगों को आभासी दु‍निया  के साथ साथ वास्तव‍िक  दुनिया से जोड़ने में मदद करेगी।

एरिया 120 यूनिट किया डेवलप
गूगल की इन-हाउस टीम एरिया 120 यूनिट ने नया सोशल मीडिया नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म Shoelace डेवलप की है। गूगल की टीम ने इस एप को असल जिंदगी में लोगों की मदद करने के लिये बनाया है।

इंटरेस्ट बेस्ड मैचिंग एप
अपनी निजी रुचियों पर आधारित होगा इसका इस्तेमाल। Shoelace एप में यूजर्स अपनी रुचि की एक्टिविटीज को शेयर करते हैं। उदाहरण के लिये किसी ने अगर नए शहर में एंट्री की है, और वह अपने आसपास ही नए फ्रैंड्स बनाना चाहता है, तो वह Shoelace एप का इस्तेमाल कर सकता है।

प्राइवेसी का भी ध्यान
Shoelace वेबसाइट के मुताबिक इस एप में प्राइवेसी का भी ध्यान रखा गया है। एप को इंस्टॉल करने के बाद हर यूजर से कम्यूनिटी ज्वाइन करने के लिया कहा जाता है, जिसके लिये ज्यादातर वेरिफिकेशन की जरूरत होती है। फिलहाल Shoelace को अमेरिका में ही लॉन्च किया गया है और इनवाइट मिलने के बाद ही इसे ज्वाइन कर सकते हैं।

एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध
इस एप को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड किया जा सकता है। इस प्लेटफॉर्म को ज्वाइन करने के लिये गूगल अकाउंट का होना जरूरी है। गूगल ने Shoelace को गूगल प्लस बंद करने के बाद लॉन्च किया है। गूगल प्लस में गंभीर सिक्योरिटी बग्स की समस्या थी और फेसबुक और ट्विटर के मुकाबले प्लस पर कम लोग एक्टिव थे।

अक्टूबर, 2018 में गूगल प्लस बंद करने का एलान
लेकिन पिछले साल एक बग के चलते 5.25 करोड़ यूजर्स के अकाउंट्स प्रभावित हुए थे। जिसके बाद गूगल ने अक्टूबर, 2018 में गूगल प्लस को बंद करने का फैसला किया। लेकिन प्लस से पहले गूगल एक अन्य सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म बज डेवलप किया था। 9 फरवरी, 2010 को लॉन्च करने के बाद इस माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को बंद कर दिया गया और एक साल बाद गूगल प्लस अस्तित्व में आया।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »