गूगल की रिपोर्ट: लाइफ पार्टनर से ज्‍यादा पार्टनर तलाश रहे हैं भारतीय

सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल की एक रिपोर्ट की मानें तो मैट्रिमनियल साइट्स पर लाइफ पार्टनर ढूंढने से ज्यादा डेटिंग साइट्स पर पार्टनर तलाशना ज्यादा पसंद कर रहे हैं भारत के लोग।
जी हां, गूगल की ‘ईयर इन सर्च-इंडिया : इनसाइट्स फॉर ब्रैंड्स’ की रिपोर्ट में सामने आया है कि इंटरनेट के जरिये डेटिंग पार्टनर खोजना 40 प्रतिशत बढ़ा है जबकि मैट्रिमनियल साइट्स के जरिए इंटरनेट पर शादी का रिश्ता तलाशने में सिर्फ 13 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।
सर्वे में 92% ने कहा वे प्यार की तलाश में हैं
हालांकि अभी भी डिजिटल दुनिया में डेटिंग पार्टनर खोजने की तुलना में शादी के रिश्ते तीन गुना ज्यादा तलाशे जा रहे हैं लेकिन जिस गति से भारतीय यूजर्स में डेटिंग का क्रेज बढ़ रहा है, उसे देखकर लगता है कि कुछ सालों में यह ट्रेंड ‘लाइफ पार्टनर’ खोजने के ट्रेंड को पीछे कर देगा। गूगल का यह निरीक्षण मैट्रिमनियल साइट भारत मैट्रिमनी की फरवरी में की गई स्टडी का समर्थन करता है जिसमें कहा गया था कि एक आम भारतीय धीरे-धीरे काफी भावुक होता जा रहा है। इस सर्वे में शामिल 6 हजार भारतीयों में से 92 प्रतिशत का कहना था कि वे प्यार की तलाश में हैं।
प्यार का इजहार करने के लिए गिफ्ट्स और रोमांटिक डिनर
इस सर्वे में यह बात भी सामने आयी है कि अपने प्यार का इजहार करने के लिए 24 प्रतिशत भारतीय शब्दों का इस्तेमाल करते हैं, 21 प्रतिशत रोमांटिक डिनर के जरिए प्यार का इजहार करते हैं, 34 प्रतिशत गिफ्ट्स देकर जबकी 15 प्रतिशत भारतीय रोमांटिक हॉलिडे की प्लानिंग करके अपने पार्टनर के प्रति अपना प्यार जाहिर करते हैं। एक और हैरान करने वाली बात यह थी कि सिर्फ डेटिंग कपल्स ही वैलंटाइन डे नहीं मनाते बल्कि सर्वे में शामिल 86 प्रतिशत लोगों का कहना था कि वे शादी के बाद भी वैलंटाइंस डे मनाना चाहते हैं।
फूड डिलीवरी में अब भी पिज्जा नंबर 1 पर
सिर्फ प्यार ही भारतीयों को बाहर के खाने से भी काफी लगाव है और यह इस बात से साबित होता है कि 2018 में फूड से रिलेटेड सर्च क्वेरी में दोगुने से भी ज्यादा का इजाफा हुआ। स्टडी में पाया गया कि स्विगी, जोमैटो और दूसरे फूड डिलीवरी ब्रैंड्स मजबूती से आगे बढ़ रहे हैं। ऑनलाइन फूड में सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले आइटम में अब भी पिज्जा नंबर 1 बना हुआ है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »