24 फरवरी से बंद होने जा रही है Google Play Music सर्विस

Google Play Music का नाम तो आपने सुना ही होगा और हो सकता है इसका इस्तेमाल भी करते होंगे। अगर आप इस्तेमाल करते हैं तो आपको लिए बुरी खबर है, क्योंकि अब यह सर्विस बंद होने जा रही है।
जी हां, अब Google Play Music को गूगल 24 फरवरी को बंद कर रहा है। Google Play Music ऐप पिछले 8 सालों से रही है। अब गूगल इस ऐप को पूरी तरह बंद कर रही है और यूजर्स को किसी तरह का कोई सपोर्ट नहीं मिलेगा।
अगर आप भी Google Play Music का इस्तेमाल करते हैं तो सिर्फ 2 दिन और इसका इस्तेमाल कर पाएंगे और फिर आपको इस ऐप को अलविदा कहना होगा। बताया जा रहा है कि Google Play Music को यूट्यूब म्यूजिक ऐप (YouTube Music) से रिप्लेस किया जा रहा है। अगर Google Play Music ऐप में गाने सुनते हैं या फिर आपने अपना म्यूजिक लाइब्रेरी इसमें बनाई हुई है तो जल्द ही इसे ट्रांसफर कर लें।
Google ने अपने यूजर्स को डेडलाइन के लिए रिमाइंडर और अपडेट देने शुरू कर दिए हैं कि जल्द ही लोकप्रिय म्यूज स्ट्रीमिंग सर्विस Play Music बंद होने वाली है। जल्द ही Google Play Music में लाइब्रेरी और डाटा डिलीट हो जाएगा। इसमें यूजर्स द्वारा अपलोड किए गए, खरीदे गए और म्यूजिक लाइब्रेरी शामिल है जो कि गूगल प्ले म्यूजिक के साथ ही डिलीट हो जाएंगे। इसके होने के बाद डाटा को दोबारा रिकवर नहीं किया जा सकेगा।
अगर आपने अपना डाटा YouTube Music में ट्रांसफर कर दिया है तो ठीक है, लेकिन आपने ऐसा नहीं किया तो आपके पास इसे ट्रांसफर करने का ऑप्शन है, जिससे आपकी म्यूजिक लाइब्रेरी अपडेट रहेगी। अगर आप Google Play Music लाइब्रेरी और डाटा डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपके पास सिर्फ 24 फरवरी 2021 से पहले का ही समय है।
आपको बता दें कि गूगल ने दिसंबर 2020 में Play Music का संचालन बंद किया था, जिसे YouTube Music में तब्दील किया जाएगा। जो यूजर अब तक म्यूजिक के लिए Google Play Music ऐप का इस्तेमाल करते थे, वे अब YouTube Music पर ट्रांसफर हो सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे Google Play Music के डाटा का बैकअप कर सकते हैं और उसे कैसे YouTube Music में आसान प्रोसेस से ट्रांसफर कर सकते हैं:
सबसे पहले आपको Google Play Store या Apple App Store से YouTube Music म्यूजिक ऐप डाउनलोड करनी है।
अपना डाटा ट्रांसफर करने के लिए, ट्रांसफर बटन पर क्लिक करें।
इस डाटा में खरीदी गई और अपलोड की गई म्यूजिक लाइब्रेरी, म्यूजिक, प्लेलिस्ट, रेडियो स्टेशन मेटाडेटा और सर्च/प्ले बैक हिस्ट्री शामिल है।
इस फीचर के तहत पॉडकास्ट को ट्रांसफर नहीं किया जा सकेगा।
जिन यूजर्स ने पहले से ही अपना डाटा YouTube Music ऐप में ट्रांसफर कर लिया है उन्हें भी गूगल ने अपनी लाइब्रेरी को अपडेट रखने के लिए फिर से इस प्रक्रिया को दोहराने की बात कही है।
जो यूजर्स Google Play Music अकाउंट को YouTube Music में ट्रांसफर नहीं करेंगे तो उसके बिलिंग साइकिल के आखिर में उनका सब्सक्रिप्शन कैंसल कर दिया जाएगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *