राजस्‍थान के Degree Colleges के शिक्षकों को मिलेगा सातवें वेतन आयोग का लाभ

नई दिल्‍ली। राजस्‍थान के Degree Colleges के शिक्षकों के लिए ये खुशखबरी ही है कि अबसे उन्‍हें सातवें वेतन आयोग का लाभ मिलेगा।

यूपी के बाद अब राजस्थान सरकार ने भी राज्य के Degree Colleges शिक्षकों को बड़ा तोहफा दिया है। सातवें वेतन आयोग के तहत उनकी बढ़ी हुई सैलरी उन्हें दी जाएगी और इसे एक-दो दिन में ही लागू किया जाएगा। राजस्थान की उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा है कि राज्य के महाविद्यालय शिक्षकों के लिए सातवें वेतन आयोग का लाभ एक-दो दिन में लागू कर दिया जाएगा।

दूसरे उच्च शिक्षा मानव संसाधन सम्मेलन को संबोधित करते हुए माहेश्वरी ने घोषणा की कि सरकारी महाविद्यालयों के शिक्षकों को सातवें वेतन आयोग का लाभ एक-दो दिन में मिलने लग जायेगा। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सम्मानित इमरान द्वारा बनाये गए लोकप्रिय दिशारी ऐप को प्रदेश के दो लाख छात्र-छात्राओं ने अपने मोबाइल पर डाउनलोड किया है।

ग्रामीण अंचल के ऐसे छात्र जो ट्यूशन नहीं ले सकते वे इसका बहुत अच्छी तरह से उपयोग कर रहे हैं। इस अवसर पर देश को विश्व गुरू बनाने के उद्देश्य से प्रदेश ने उच्च शिक्षा का एक विजन डाक्यूमेंट 2022 का लोकार्पण किया है। उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश में बहुत विकास हुए हैं।

उन्होंने कहा कि मानव संसाधन मंत्रालय ने प्रदेश के महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों में बुनियादी विकास के लिये रूसा के तहत 352 करोड़ रुपए उपलब्ध कराए हैं। रूसा के तहत दी गई राशि में से प्रदेश के 100 कालेजों में दो-दो करोड़ रुपए देकर बुनियादी विकास किया गया है।

इस अवसर पर प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर महाविद्यालयों और विश्वविद्यालय में रूसा के तहत 100 करोड़ रूपये के बुनियादी विकास कार्यों का केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने बटन दबाकर उद्घाटन किया।

बढ़ाया गया था DA
इससे पहले राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते तथा पेंशनरों की महंगाई राहत दर दो प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा सोमवार को की। यहां जारी सरकारी बयान के अनुसार महंगाई भत्ते व महंगाई राहत दर में यह वृद्धि एक जुलाई 2018 से लागू होगी। राज्य के लगभग आठ लाख कर्मचारियों व साढ़े तीन लाख पेंशनभोगियों को इसका फायदा होगा। इस वृद्धि से चालू वित्त वर्ष में सरकारी खजाने पर लगभग 547 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

9 फीसदी हुआ DA
इसके अनुसार केंद्र सरकार के फैसले के अनुरूप ही राज्य सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते तथा पेंशन भोगियों की महंगाई राहत दर को बढ़ाकर नौ प्रतिशत किया है। बढे़ हुए दो प्रतिशत महंगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारियों के अतिरिक्त कार्य प्रभारित कर्मचारियों, पंचायत समिति, जिला परिषद कर्मचारियों तथा राज्य के पेंशनरों को भी देय होगा।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »