सोना और पेट्रोल-डीजल मंहगे, बढ़ाई excise duty

नई दिल्‍ली।  निर्मला सीतारमण ने एक रुपया सेस और एक रुपया excise duty बढ़ाने का एलान किया है। पेट्रोल-डीजल के लिए लोगों को अब प्रति लीटर  ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे।

सरकार की आय बढ़ाने के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कच्चे तेल और सोने पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सोना में एक्साइज ड्यूटी 10 परसेंट से बढ़ाकर 12.5 परसेंट करने का प्रस्ताव है। इससे सोने की कीमत में बढ़ोत्तरी होने के साथ ही डीजल और पेट्रोल भी एक रुपए प्रति लीटर महंगा हो जाएगा।

वित्तमंत्री ने बताया कि सरकार डीजल और पेट्रोल में एक प्रति लीटर के हिसाब से रोड एंड इंफ्रस्ट्रक्चर सेस बढ़ाया जा रहा है। इससे अब डीजल और पेट्रोल भी एक रुपए प्रति लीटर महंगा हो जाएगा।

इनके लिए देना होगा पैसा
पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी, रोड-इन्फ्रास्ट्रक्चर सेस 1-1 रुपये प्रति लीटर बढ़ाया जाएगा। अब शनिवार से लोगों को दो रुपये प्रति लीटर अतिरिक्त खर्च करना होगा। इसके साथ ही सोने चांदी पर कस्टम ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़कर 12.5 फीसदी हुई।

पेट्रोल पर इतनी है एक्साइज ड्यूटी
अगर दिल्ली की बात करें तो पेट्रोल पर 17.98 रुपये की अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी लगती है। यह अब बढ़कर 18.98 रुपये हो जाएगी। इसके अलावा देश के कई राज्यों व शहरों में स्थित नगर निगम भी अपनी तरफ से सेस लगाते हैं, जिससे इसकी असल कीमत में और इजाफा होने की उम्मीद है।

डीजल पर इतना पैसा एक्साइज के तौर पर
दिल्ली की बात करें तो लोगों को 38.20 रुपये प्रति लीटर बेस प्राइस लगता है। यह डीलर को 38.48 रुपये में मिलता है। फिर इसमें 13.83 रुपये की एक्साइज ड्यूटी, 2.49 रुपये डीलर कमीशन, वैट 9.47 रुपये लगता है। इस हिसाब से लोग 64.27 रुपये चुका रहे हैं। वहीं अब इसमें एक रुपये प्रति लीटर के अतिरिक्त राज्यों और नगर निगम द्वारा लिए जाने वाले सेस के तौर पर पैसा देना होगा। बढ़ी हुईं कीमतें शनिवार से लागू हो जाएंगी।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »