जीएल बजाज के एमबीए के छात्रों ने Akshaya Patra का किया भ्रमण

मथुरा। जीएल बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस के एमबीए छात्र-छात्राओं ने वृंदावन स्थित Akshaya Patra का भ्रमण किया। Akshaya Patra मेें छात्र-छात्राओं ने अक्षय पात्र के द्वारा प्राथमिक विद्यालयों के हजारों छात्रों के लिए भोजन बनाने के तरीकों को जाना। इस बनाये भोजन के प्रबंधन, वितरण और भोजन बनाने में बरती जा रही स्वच्छता को अधिकारियों से जाना। इससे छात्र-छात्रों ने अवलोकन के दौरान अधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराई जा रही जानकारी और आंकडों को नोट भी किया। अक्षयपात्र का भ्रमण करने वाले छात्र-छात्राओं में अध्ययन के प्रति काफी उत्साह और जोश दिखाई दे रहा है।

Akshaya Patra में भ्रमण कर प्रोडक्क्शन, डिस्ट्रीब्यूशन, क्वालिटी, टाइम मैनेजमेण्ट को जाना

आरके एजुकेशन हब के चैयरमेन डा. रामकिशोर अग्रवाल, वाइस चैयरमेन पंकज अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल बोले-जीएल बजाज है शिक्षण के मानकों पर खरा संस्थान

अक्षयपात्र फाउण्डेशन के प्रोसेसिंग इंचार्ज पंकज पाठक एवं मेन्टीनेन्स हैड सुभाष वशिष्ठ ने विद्यार्थियों को फूड प्रोडक्शन से सम्बन्धित सारी प्रक्रियाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। यहां पहुंचने पर छात्र-छात्राओं ने रोटी मशीन, नीडिंग मशीन, पीलिंग मशीन, सेफटीफ्यूगल मशीन, फूड प्रोसेसिंग मशीन, ओ.पी.आर.पी. प्लान, सी.सी.पी. प्लान, आर.ओ.प्लांट एवं कुकिंग सेक्शन आदि को करीबी से देखा। उनसे सम्बन्धित प्रक्रियाओं को बखूबी से जाना। अक्षयपात्र फाउण्डेशन द्वारा चलाये जा रहे मिड-डे-मिल प्रोग्राम के बारे में विद्यार्थियों को विस्तार से समझाया कि किस तरह, क्वालिटी प्रोडक्शन को ध्यान में रखते हुए समय से मिड डे मील का वितरण किया जा रहा है।
उन्‍होंंने प्रोडक्क्शन, डिस्ट्रीब्यूशन, क्वालिटी, टाइम मैनेजमेण्ट आदि क्षेत्रों में फाउण्डेशन की बेहतरी पर प्रकाश डाला। उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा पूछे गये प्रश्‍नों का उत्तर देकर उनकी जिज्ञासाओं को शान्त किया। अक्षय पात्र के स्टाफ ने विद्यार्थियों के ज्ञान एवं हाजिर जवाबी की तारीफ की।
आरके एजुकेशन हब के चैयरमेन डा. रामकिशोर अग्रवाल, वाइस चैयरमेन पंकज अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने कहा कि जीएल बजाज ग्रुप आफ इंस्टीटयुशंस शिक्षण के मानकों पर खरा उतरने वाला संस्थान है। जो संस्थान के छात्र-छात्राओं को यथासमय शैक्षिक और औद्योगिक भ्रमण कराता है। इसी क्रम में संस्थान ने अक्षयपात्र का भ्रमण कराया गया है। ऐसे भ्रमण छात्र-छात्राओं के व्यवहारिक ज्ञान में वृद्वि के लिए आवश्यक है। इस अवसर पर काॅलेज के निदेशक डा. एल. के त्यागी ने कहा कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए इस तरह के औधोगिक भ्रमण की महती आवश्यकता है। प्रो. गजल सिंह की अध्यक्षता में प्रो. विपिन रावत एवं प्रो. प्रशान्त पाठक ने इस भ्रमण को संचालित किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »