जीएल बजाज के छात्र-छात्राओं ने किया Creambell का शैक्षिक भ्रमण

मथुरा। छात्र-छात्राओं के करियर निर्माण में पढ़ाई के साथ-साथ शैक्षिक भ्रमण का भी विशेष महत्व है। ब्रज मण्डल का प्रसिद्ध शिक्षण संस्थान जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस इस दिशा में विशेष दिलचस्पी लेते हुए सभी संकाय के छात्र-छात्राओं को निरंतर शैक्षिक भ्रमण पर भेजता रहता है ताकि युवा किताबी ज्ञान के साथ प्रायोगिक दक्षता भी हासिल कर सकें। इसी कड़ी में गत दिवस प्रबन्धन संकाय (एम.बी.ए.) तथा इंजीनियरिंग के इलेक्ट्रानिक्स कम्प्युनिकेशन के छात्र एवं छात्राओं ने Creambell कम्पनी का औद्योगिक भ्रमण किया।

क्रीमबेल पहुंचने पर विद्यार्थियों ने संस्थान में बन रही आईस्क्रीम एवं अन्य उत्पादों के तौर-तरीकों को बारीकी से देखा एवं जाना। क्रीमबेल के एच.आर. मैनेजर हरीश रावत ने छात्र-छात्राओं को पूरे प्लांट की जानकारी देने के साथ उन्हें उत्पाद निर्माण प्रक्रिया से भी अवगत कराया। श्री रावत ने बताया कि क्रीमबेल की देश में चार प्रोसेसिंग यूनिट हैं तथा आईस्क्रीम का 20 प्रतिशत मार्केट क्रीमबेल कम्पनी का ही है। रावत ने छात्र-छात्राओं को कोल्ड स्टोरेज की जानकारी देते हुए बताया कि हमारे यहां लगभग 20 हजार आईस्क्रीम का स्टाक रखा जा सकता है। इस यूनिट में 350 से अधिक कर्मचारी और अधिकारी कार्यरत हैं। श्री रावत ने विद्यार्थियों द्वारा पूछे गये विभिन्न प्रश्नों का उत्तर देकर उनकी जिज्ञासा को शान्त किया। श्री रावत ने विद्यार्थियों के ज्ञान एवं हाजिर जवाबी की प्रशंसा करते हुए उनका आइसक्रीम खिलाकर स्वागत किया तथा कहा कि अच्छे शिक्षण संस्थानों के लिए क्रीमबेल हमेशा सहयोग के लिए तत्पर है।

छात्र-छात्राओं के शैक्षणिक भ्रमण पर आर.के. एजूकेशन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि छात्र-छात्राओं को यदि अपने लक्ष्य हासिल करने हैं तो उन्हें समय के साथ चलना होगा क्योंकि आज के बदलते दौर में सिर्फ किताबी ज्ञान से कामयाबी हासिल नहीं की जा सकती। संस्थान के निदेशक डा. एल.के. त्यागी ने बताया कि आज बदलाव का दौर है लिहाजा छात्र-छात्राओं को बदलती टेक्नोलाजी तथा शोध से अपडेट रहना जरूरी है। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं ने शैक्षिक भ्रमण में जो जानकारी हासिल की है, उस पर उन्हें निरंतर अभ्यास करते रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »