जी.एल. बजाज के छात्रों ने किया Network Bulls गुड़गांव का भ्रमण

मथुरा। जी.एल. बजाज के कम्प्यूटर साइंस तृतीय वर्ष के छात्रा-छात्राओं ने गुड़गांव के Network Bulls का भ्रमण किया। आज के बदलते समय में छात्र-छात्राएं सिर्फ किताबी ज्ञान से ही अपना करियर नहीं संवार सकते। युवा पीढ़ी के सम्पूर्ण मानसिक विकास के लिए उन्हें शैक्षिक भ्रमण पर भेजना जरूरी है। इस बात को दृष्टिगत रखते हुए जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस अपने हर संकाय के छात्र-छात्राओं को समय-समय पर शैक्षिक भ्रमण को भेजता रहता है। इस कड़ी में विगत दिवस संस्थान के प्राध्यापकों असिस्टेंट प्रो. संतोष शर्मा और मोहम्मद आमिर की देख-रेख में कम्प्यूटर साइंस तृतीय वर्ष के छात्रा-छात्राओं ने गुड़गांव के Network Bulls का भ्रमण किया।

जी.एल. बजाज कम्प्यूटर साइंस संकाय के तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं ने इंडस्ट्रियल विजिट पर नेटवर्क बुल्स, गुड़गांव में विशेषज्ञों से एडवांस कम्प्यूटर नेटवर्क की बारीकियां तथा सिसको के राउटर, स्विच, फायरवाल आदि की बारीकियां सीखीं। विशेषज्ञों द्वारा छात्र-छात्राओं को थ्योरी के साथ-साथ प्रयोगात्मक अध्ययन द्वारा नेटवर्क कम्युनिकेशन का ज्ञान प्रदान किया गया। विद्यार्थियों द्वारा तरह-तरह के प्रश्न भी पूछे गए जिनका विशेषज्ञों ने विस्तार से समाधान किया।

शैक्षिक भ्रमण पर आर.के. एजूकेशन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि छात्र-छात्राओं को यदि अपने लक्ष्य हासिल करने हैं तो उन्हें समय के साथ चलना होगा। आज के समय में सिर्फ किताबी ज्ञान से कामयाबी हासिल नहीं की जा सकती। शैक्षिक जगत में जो विचारधाराएं कल ग्राह्य थीं वे आज त्याज्य हो रही हैं और उनके स्थान पर नवीन शैक्षिक सिद्धांतों व शैलियों को ग्राह्य किया जा रहा है, अतः युवा पीढ़ी को सफलता के लिए समय के साथ चलना होगा।

संस्थान के निदेशक डा. एल.के. त्यागी ने कहा कि शैक्षणिक भ्रमण से युवाओं का आत्मज्ञान बढ़ता है तथा शारीरिक, मानसिक व बौद्धिक विकास होता है। आज कम्प्यूटर का युग है। इस क्षेत्र में अवसरों की भरमार है लिहाजा छात्र-छात्राओं को पढ़ने के साथ ही सीखने व समझने की कोशिश करनी चाहिए। छात्र-छात्राओं ने गुड़गांव के नेटवर्क बुल्स में जो कुछ भी सीखा है, उस पर उन्हें निरंतर विचार मंथन करना चाहिए।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *