वरुण Beverage में जीएल बजाज के छात्रों ने किया औद्योगिक भ्रमण

मथुरा। जीएल बजाज ग्रुप आॅफ इन्स्टीट्यूशंस के प्रबन्धन संकाय एमबीए के छात्र एवं छात्राओं ने वरुण Beverage लिमिटेड का औद्योगिक भ्रमण किया। वरुण Beverage संस्थान फे्रन्चाइजी आॅफ पेप्सीको इण्डिया है। वरुण बेवरेज लिमिटेड पहुंचने पर विद्यार्थियों ने संस्थान में बन रही पेप्सी एवं अन्य उत्पादों के तरीको को बारीकी से देखा एवं जाना। छात्र-छात्राओं ने औद्योगिक भ्रमण के दौरान अपनी जिज्ञासाओं को भी शांत किया। कम्पनी के अधिकारियों से उत्पादन से संबंधित तमाम तथ्यों को प्राप्त कर अपनी ज्ञान पिपासा को शांत किया।

जीएल बजाज के छात्र-छात्राओं ने Beverage वे प्रेरशन, आर.ओ. प्लांट, नेचुरल वाटर प्यूरीफिकेशन विद एक्वाफिना वाटर लाइन, सीएसडी एवं एन.सी.सी उत्पादों के बारे में बखूबी से जाना

जीएल बजाज के छात्र-छात्राओं ने वरुण बेवरेज लिमिटेड के परिसर स्थित बेवरेज वे प्रेरशन, आर.ओ. प्लांट, नेचुरल वाटर प्यूरीफिकेशन विधि आर.जी.बी. लाइन पी.ई.टी. लाइन, एक्वाफिना वाटर लाइन, सीएसडी एवं एन,सी.सी उत्पादों के बारे में बखूबी से जाना। उन्हांेने ग्लास बाॅटलिंग के कलेक्शन, क्लीनिंग, फिलिंग पैकेंिजंग आदि प्रक्रियाओं को विस्तार पूर्वक देखा एवं जाना।

वरुण बेवरेज लिमिटेड कम्पनी द्वारा अपने परिसर में संचालित किये जा रहे रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को भी देखा। इस अवसर पर कम्पनी के प्रशासनिक प्रबन्धक मिस्टर रोहित मिश्रा ने विद्यार्थियों को बेवरेज प्रोडक्शन की सारी प्रक्रियाओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्हांेने कम्पनी द्वारा बनाये जा रहे उत्पादांे जैसे पेप्सी, डाइट पेप्सी, सेवनअप, मिरिंडा, मिरिंडा लेमन, माउण्टेन डयू, सेवनअप नीबू, सेवन अपन मसाला, एक्वाफिना पानी आदि के बारे में विस्तृत रूप से समझाया।

उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा पूछे गये प्रश्नों का उत्तर देकर उनकी जिज्ञासाओं को शान्त किया। उन्हांेने विद्यार्थियों के ज्ञान एवं हाजिर जवाबी की प्रशंसा की। विद्यार्थियों को पेप्सी पिलाकर स्वागत सत्कार किया। इस अवसर पर कम्पनी के डिप्टी जनरल मैनेजर एच.आर. मिस्टर ए. राजिक मलिक ने कहा कि अच्छे शिक्षण संस्थानों के लिए वरूण बेवरेज लिमिटेड हमेंशा सहयोग के लिए तत्पर है।

आरके एजुकेशन हब के चैयरमेन डा. रामकिशोर अग्रवाल, वाइस चैयरमेन पंकज अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने कहा कि औद्योगिक भ्रमण क्रियात्मक प्रशिक्षण का होता है महत्वपूर्ण हिस्सा

आरके एजुकेशन हब के चैयरमेन डा. रामकिशोर अग्रवाल, वाइस चैयरमेन पंकज अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने कहा कि औद्योगिक भ्रमण क्रियात्मक प्रशिक्षण का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इससे छात्र-छात्रा सिद्वान्तिकी में सीखे ज्ञान को प्रयोगात्मक रुप से होते हुए देखते हैं। उनमें उत्पादन की प्रक्रिया का उचित ज्ञान पैदा होता है। वे और भी अच्छे तरीके से उत्पादन करने में सफलता हासिल करते हैं। जिससे कि औद्योगिक भ्रमण करने के उद्देश्य की पूर्ति करता है।

जीएल बजाज ग्रुप आफ इंस्टीटयुशंस के निदेशक डा. एलके त्यागी ने कहा कि संस्थान छात्र-छात्राओं में प्रयोगात्मक ज्ञान वृद्वि के लिए समय-समय पर विभिन्न संस्थानों में औद्योगिक भ्रमण के कार्यक्रम आयोजित करता रहता है। जिससे वे अपनी ज्ञान पिपासा को शांत किया है। औद्योगिक भ्रमण के दौरान एमबीए विभाग का स्टाफ मौजूद रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »