जीएल बजाज के छात्रों ने किया Industrial tour

मथुरा। जी.एल. बजाज ग्रुप आॅफ इन्स्टीट्यूशंस के बीटेक एवं एमबीए के नवागत विद्यार्थियों ने वृन्दावन एग्रो इण्डिया प्राईवेट लिमिटेड छाता का Industrial tour किया। ये संस्थान फ्रेन्चाइजी आॅफ कोकाकोला इण्डिया है। यहां पहुंचने के बाद छात्र-छात्राओं ने संस्थान में बन रही कोकाकोला के तरीके को जाना। उन्होंने आरजीबी लाइन, पीईटी, सीएसडी लाइन, किनले वाटर लाइन, वेवरेज वेप्रेशन, पीईटी बाॅटल प्रोसेसिंग आदि प्रकियाओं को करीबी से देखा।

आरके एजुकेशनल हब के चैयरमेन डा. राम किशोर अग्रवाल वाइस चैयरमेन पंकज अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल बोले- प्रयोगात्मक ज्ञान भी महत्वपूर्ण

वृन्दावन एग्रो इण्डिया प्राईवेट लिमिटेड छाता, कम्पनी के सहायक प्रबन्धक इन्स्ट्रूमेन्ट हनुमत सिंह ने विद्यार्थियों को वेवरेज प्रोडक्शन की सारी प्रक्रियाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्हांेने कम्पनी द्वारा बनाये जा रहे सभी उत्पादांे जैसे कोकाकोला, थमसप सोडा आदि के बारे में विस्तृत रुप से बताया। कम्पनी के सहायक जनरल मैनेजर (एचआर) डी.के. वर्मा ने प्रेजेंटेशन द्वारा विद्यार्थियों को सम्पूर्ण सिस्टम को दिखाया एवं समझाया। उन्हांेने विद्यार्थियों द्वारा पूछे गये प्रश्नो का उत्तर देकर उनकी जिज्ञासाओं को शान्त भी किया। उन्हांेने संस्थान के विद्यार्थियों की ज्ञान एवं हाजिर जवाबी की तारीफ की। औद्योगिक भ्रमण का संचालन प्रो. विपिन रावत एवं डा. जितेन्द्र सिकरवार ने किया। संस्थान के निदेशक डा. एलके त्यागी ने कहा कि ने अपने शैक्षणिक मानकों के अनुसार नवागत छात्र-छात्राओं को प्रयोगात्मक ज्ञान अर्जन के लिए भेजा है। ऐसे ही औद्योगिक भ्रमण लगते रहेंगे।

आरके एजुकेशनल हब के चैयरमेन डा. राम किशोर अग्रवाल वाइस चैयरमेन पंकज अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने कहा कि सैद्वान्तिक ज्ञान के साथ-साथ प्रयोगात्मक ज्ञान भी महत्वपूर्ण है। सभी छात्र-छात्राओं को ऐसे शैक्षिक भ्रमणों का भरपूर लाभ उठाना चाहिए। उन्हें टूर के दौरान अपनी शैक्षिक जिज्ञासाओं को शांत करना चाहिए। साथ ही प्राप्त किये प्रयोगात्मक ज्ञान को Industrial tour के बाद कक्षा शिक्षण के दौरान उपयोग में लाकर अपने ज्ञान में वृद्वि करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »