गिरिराज सिंह ने राज्‍यसभा में हंगामे को ‘अर्बन नक्‍सलिज्‍म का नया चरित्र’ बताया

नई दिल्‍ली। बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह ने राज्‍यसभा में हुए हंगामे को ‘अर्बन नक्‍सलिज्‍म का नया चरित्र’ बताया। उन्‍होंने कहा कि लोकतंत्र में इसकी जगह नहीं है।
राज्‍यसभा में विपक्षी सांसदों के हंगामा करने को लेकर बीजेपी हमलावर है। पार्टी के लोकसभा सांसद गिरिराज सिंह ने विपक्षी सांसदों की तुलना नक्‍सलियों से कर डाली। उन्‍होंने एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा, “मुझे कल की घटना को देखकर बड़ा आश्‍चर्य हुआ। पूरी दुनिया भारत के लोकतांत्रिक सिस्टम से सीखता है। राज्‍यसभा उच्‍च सदन कहलाता है और उच्‍च सदन में जिन सदस्‍यों ने ये किया, क्‍या ये संसद था या मैंने ट्वीट देखा अर्बन नक्‍सलिज्‍म का।” उन्‍होंने कहा, “नक्‍सल यही करते हैं, कानून अपने हाथ में लेते हैं, हत्‍या करते हैं। जो अर्बन नक्‍सलिज्‍म है, संसद में उसी की प्रतिछाया देखी गई।” उन्‍होंने पूछा, ‘अगर आप रूल मानते हैं तो रूल बुक फाड़ने की क्‍या जरूरत थी? आपको माइक तोड़ने की क्‍या जरूरत थी? और आज फिर जब आप पर कार्यवाही हुई तो सदन से बाहर क्‍यों नहीं जा रहे हैं?’
सभापति के कहने पर निकल जाना चाहिए था: गिरिराज
गिरिराज ने कहा कि विपक्षी सांसदों का व्‍यवहार अर्बन नक्‍सलियों जैसा हैं। उन्‍होंने कहा कि संसद में ‘अर्बन नक्‍सलिज्‍म का नया चरित्र देखने को मिल रहा है।’ उन्‍होंने कहा, ‘लोकतंत्र में इसका स्‍थान नहीं है। आपको विरोध करना है तो जहां आपका अधिकार है, विरोध करें। अगर सभापति महोदय ने निकलने के लिए कहा है तो आपको निकलना चाहिए।’ उन्‍होंने कहा कि जब भाजपा विपक्ष में थी तो कभी ऐसा व्‍यवहार नहीं हुआ। बहुत ज्‍यादा होता था तो पार्टी के सांसद वेल में चले जाते थे।
‘उपसभापति पर जानलेवा हमला हुआ’
सिंह ने कहा कि जिस तरह से सांसदों ने व्‍यवहार किया, वह ‘हमला’ था। बीजेपी सांसद ने कहा, “अगर मार्शल ने नहीं रोका होता तो हो सकता है विपक्षी सांसद उनकी (उपसभा‍पति) जान पर हमला कर देते।” उन्‍होंने कहा, ‘हरिवंश जी केवल बिहार के बेटे नहीं हैं, वे एक संवैधानिक व्‍यवस्‍था का हिस्‍सा हैं। उन पर ये जानलेवा हमला था।’ बीजेपी सांसद ने सांसदों के व्‍यवहार को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की चुप्‍पी पर भी सवाल उठाया। उन्‍होंने कहा, “राहुल गांधी की जुबान चुप है। और वे सारे लोग चुप हैं जो मोमबत्‍ती-अगरबत्‍ती लेकर निकल पड़ते हैं।”
ममता बनर्जी को बताया ‘किम जोंग’
राज्‍यसभा में हंगामे को लेकर जिन 8 सांसदों को निलंबित किया गया है, उसमें तृणमूल कांग्रेस के दो सांसद हैं। पार्टी की अध्‍यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने इस कदम को ‘तानाशाही रवैया’ करार दिया। उन्‍होंने कहा कि ‘हम न झुके हैं, न झुकेंगे।’ इसपर बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह ने कहा, “ममता बनर्जी तो किम जोंग की भूमिका में राज कर रही हैं। उनके मुंह से यह शोभा नहीं देता।”
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *