GII ने भारत की रैंकिंग में किया सुधार, 60 से 57वें नंबर पर पहुंचा

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (GII) ने इनोवेटिव देशों की सूची में भारत को 57वें नंबर पर रखा है। भारत की रैंकिंग में 3 स्थान का सुधार हुआ है, पिछले साल भारत 60वें नंबर पर था। भारत की स्थिति में लगातार सुधार आ रहा है। 2015 में यह 81वें स्थान पर था। इस बीच चीन 22वें स्थान से नंबर 17 पर पहुंच गया है।
यह इंडेक्स कॉर्नेल यूनिवसिटी और वर्ल्ड इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑर्गनाइज़ेशन ने मिलकर तैयार किया है। GII ने 80 मानकों पर 126 अर्थव्यवस्थाओं की रैंकिंग की है। यह इसका 11वां संस्करण है और इनोवेशन पर दुनियाभर के नीति निर्माताओं के लिए अहम इनपुट बन चुका है।
2014 और 2015 में औंधे मुंह गिरने के बाद भारत चार सालों से GII रैंकिंग में लगातार सुधार कर रहा है। भारत भले ही 57वें नंबर पर है लेकिन लोअर मिडिल इनकम ग्रुप के मामले में यह 5वें नंबर पर है। मध्य और दक्षिण एशिया क्षेत्र में यह सबसे इनोवेटिव देश है। लोअर और अपर मिडिल इनकम ग्रुप को साथ मिलाने पर इनोवेशन इनपुट-आउटपुट क्वॉलिटी को बताने वाले संकेतक के मुताबिक भारत चीन के बाद दूसरे नंबर पर है।
कई एशियाई देश रैंकिंग में पिछले पांच साल से धीरे-धीरे सुधार कर रहे हैं। टोक्यो टॉप पर है और टॉप 5 क्लस्टर में से 2 चीन के हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »