GHMC चुनाव: BJP दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, 48 सीटें जीती

हैदराबाद। ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम GHMC के चुनाव परिणामों में BJP दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है जबकि तेलंगाना राष्ट्र समिति TRS सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आई है, उसने 55 सीटें जीती हैं.
इस चुनाव में बीजेपी ने हैरतअंगेज़ प्रदर्शन करते हुए 48 सीटों पर चुनाव जीता है जबकि उसने पिछले चुनाव में सिर्फ़ 4 सीटें जीती थीं.
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन यानी एआईएमआईएम ने 44 सीटें जीती हैं जबकि पिछले चुनाव में भी एआईएमआईएम ने 44 सीटें जीती थीं.
इस चुनाव में टीआरएस को ख़ासा नुक़सान हुआ है जिसने पिछले चुनाव में 99 सीटें जीती थीं लेकिन इस बार वो बहुमत से बहुत दूर है.
सबसे ज़्यादा निराशा कांग्रेस को हाथ लगी है जिसे दो सीटों से संतोष करना पड़ा है. वैसे कांग्रेस से किसी चमत्कारिक नतीजों की उम्मीद किसी ने नहीं की थी.
अब तक कुल 150 सीटों में से 149 सीटों के चुनाव परिणाम आ चुके हैं. एक सीट पर चुनाव चिन्ह को लेकर कुछ विवाद है, जिसके चलते कोर्ट ने उसके परिणामों पर रोक लगा दी है. 1 दिसंबर को हुए मतदान में सिर्फ़ 46.55 फ़ीसदी ही मतदान हुआ था.
अमित शाह ने जनता का किया धन्यवाद
तेलंगाना में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एन. उत्तम कुमार रेड्डी ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. रेड्डी साल 2014 से तेलंगाना कांग्रेस प्रमुख थे.
ये चुनाव तेलंगाना राष्ट्र समिति, भारतीय जनता पार्टी और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन यानी एआईएमआईएम के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गया था.
तेलंगाना राज्य जहाँ भारतीय जनता पार्टी के पास 119 में से केवल दो विधायक हैं और जहाँ 17 लोकसभा सीट में केवल 4 सांसद हैं, वहाँ एक नगर निगम चुनाव में बीजेपी ने अपनी पूरी ताक़त झोंक दी थी.
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *