जियो न्यूज़ की रिपोर्ट: नवाज शरीफ ने भारत में जमा कराया 34 हजार करोड़ रुपए का काला धन, एनएबी करेगी जांच

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को बड़ा झटका लगा है. नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) ने शरीफ के खिलाफ भ्रष्टाचार मामले में जांच के आदेश दिए हैं. नवाज शरीफ पर भारत में करोड़ों रुपये का काला धन जमा करने का आरोप लगा है.
जियो न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार नवाज शरीफ और अन्य ने कथित तौर पर भारत में 4.9 अरब डॉलर (तकरीबन 34 हजार करोड़ रुपए) अवैध तौर पर जमा किए हैं. जिओ न्यूज़ ने एनएबी की तरफ से जारी बयान के हवाले से बताया है कि ब्यूरो के चेयरमैन ने मीडिया रिपोर्ट का संज्ञान लिया है.
मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ल्ड बैंक के माइग्रेशन ऐंड रेमिटंस बुक 2016 में भी इस घटना का जिक्र है. हालांकि रिपोर्ट में इसके बारे में कोई और जानकारी नहीं दी गई है.
न्यूज़ रिपोर्ट में यह दावा किया गया कि यह रकम भारत के वित्त मंत्रालय में जमा कराया है. इससे भारत का विदेशी मुद्रा भंडारण (फॉरन रिजर्व) बढ़ गया और पाकिस्तान को आर्थिक रूप से नुकसान झेलना पड़ा है.
पाकिस्तान के 3 बार प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ पर भ्रष्टाचार के 3 मामले पहले से चल रहे हैं. पिछले साल पनामा भ्रष्टाचार मामले में नाम आने पर देश के सुप्रीम सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें बीते जुलाई में प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था. बाद में उन्हें आजीवन किसी भी सार्वजनिक पद के लिए भी अयोग्य ठहरा दिया गया था.
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »