जनरल David Hurley होंगे ऑस्ट्रेलिया के नए गवर्नर जनरल

जनरल David Hurley पूर्व सैन्य प्रमुख रह चुके हैं

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के रक्षा बलों के पूर्व प्रमुख David Hurley को ब्रिटेन की महारानी के प्रतिनिधि के रूप में रविवार को अगला गवर्नर जनरल नियुक्त किया गया। हालांकि अगले साल होने वाले महत्वपूर्ण प्रांतीय और संघीय चुनावों के बाद वह पदभार संभालेंगे। सेवानिवृत्त जनरल डेविड हर्ले (65) यह पद संभालने वाले रक्षा बल के दूसरे पूर्व प्रमुख होंगे। संवैधानिक राजशाही में यह कमोबेश सांकेतिक पद है लेकिन सरकार में हस्तक्षेप करने की उन्हें शक्ति होती है।

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि उन्होंने ‘स्थिरता, निरंतरता और निश्चितता’ सुनिश्चित करने के लिये हर्ले को चुना है। मॉरिसन ने कैनबरा में संवाददाताओं से कहा कि मेरे पास सिर्फ एक विकल्प था। मेरी पहली पसंद और वह मेरे बगल में खड़े हैं।

उन्होंने कहा कि मैं ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहा था जो संवैधानिक भूमिका को पूरी गरिमा और समानता के साथ निभा सके। मॉरिसन अगले साल मई में संघीय चुनाव करा सकते हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया की सर्वाधिक आबादी वाले प्रांत न्यू साउथ वेल्स में मार्च में चुनाव हो सकते हैं।

जनमत सर्वेक्षणों से ऐसा लग रहा है कि सत्तारूढ़ कंजरवेटिव गठबंधन को संघीय चुनाव में लेबर पार्टी के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ सकता है। लेबर पार्टी ने हर्ले की नियुक्ति का स्वागत किया लेकिन कहा कि पार्टी को प्रक्रिया के बारे में सूचित नहीं किया गया, जबकि राष्ट्रीय चुनाव में अब कुछ ही महीने बचे हैं।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »