अयोध्‍या के निर्माणाधीन राम मंदिर परिसर में गीता प्रेस ने मांगी जगह

धार्मिक पुस्तकों के मशहूर प्रकाशक गीता प्रेस गोरखपुर, अयोध्या के राम मंदिर परिसर में भगवान राम से जुड़ी तस्वीरों और पांडुलिपियों के प्रदर्शन को एक इमारत का निर्माण कराने के लिए जमीन चाहता है। वह इस सिलसिले में एक विस्तृत प्रस्ताव तैयार कर रहा है।
गीता प्रेस के प्रबंधक लाल मणि त्रिपाठी ने बताया, हमने एक इमारत के निर्माण के लिए 5000 वर्गफीट जमीन उपलब्ध कराने का प्रस्ताव भेजा है। इस इमारत में भगवान राम से जुड़ी हाथ से बनी तस्वीरें और पांडुलिपियों को रखा जाएगा। वहां हम गीता प्रेस की किताबें भी बेचेंगे।
उन्होंने बताया हमने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपनी योजना के सिलसिले में बातचीत की है। मुख्यमंत्री ने हमें अयोध्या प्रशासन से बात करने की सलाह दी है। अगर हमें राम मंदिर परिसर में जगह मिल जाए तो हमें खुशी होगी। इसके लिए हम अयोध्या प्रशासन और राम मंदिर ट्रस्ट के समक्ष विस्तृत प्रस्ताव पेश करेंगे।
त्रिपाठी ने बताया इस वक्त यह प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है और बहुत संभावना है कि मार्च के पहले हफ्ते में यह तैयार हो जाएगा। उन्होंने बताया कि गीता प्रेस में लीला चित्र मंदिर स्थित है, जिसका उद्घाटन देश के पहले राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने वर्ष 1956 में किया था।
इस चित्र मंदिर में रामलीला के 250 चित्र समेत 700 तस्वीरें प्रदर्शित की गई हैं। इसमें एक घड़ा भी रखा गया है, जिसमें संपूर्ण रामायण का दस्तावेजीकरण किया गया है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *