इंग्‍लैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए अजिंक्‍य रहाणे को न लेने पर गांगुली हैरान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अफगानिस्‍तान के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्‍ट के अलावा इंग्‍लैंड के खिलाफ होने वाली वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है. जहां अजिंक्‍य रहाणे को अफगानिस्‍तान के खिलाफ टेस्‍ट के लिए भारतीय टीम की कप्‍तानी सौंपी गई हैं, वहीं इंग्‍लैंड के खिलाफ शॉर्टर फॉर्मेट की सीरीज के लिए उनका नाम टीम में शामिल नहीं है. विराट कोहली के उपलब्‍ध न होने के कारण अफगानिस्‍तान के खिलाफ बेंगलुरू में होने वाले एकमात्र टेस्‍ट में रहाणे को कप्‍तान बनाया गया है. जून में होने वाले इस टेस्‍ट के दौरान विराट इंग्‍लैंड दौरे की तैयारी के तहत काउंटी क्रिकेट खेलने में व्‍यस्‍त रहेंगे. इंग्‍लैंड के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज के अलावा आयरलैंड के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए भी सिलेक्‍टर्स ने भारतीय टीम की घोषणा की है.
इंग्‍लैंड के खिलाफ भारत की वनडे टीम में श्रेयस अय्यर, अंबाती रायुडू और सिद्धार्थ कौल जगह बनाने में कामयाब रहे हैं लेकिन रहाणे का नाम खिलाड़ि‍यों की सूची से नदारद है. टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली ने रहाणे को सीमित ओवरों की टीम में स्‍थान नहीं मिलने पर हैरानी जताते हुए इस कड़ा फैसला बताया है.
गांगुली ने कहा, ‘मैं अभी भी अंबाती रायुडू से पहले अजिंक्‍य रहाणे को चुनता. अजिंक्‍य इंग्‍लैंड के लिहाज से बेहतर खिलाड़ी हैं क्‍योंकि वहां गेंद मूव करती है. रहाणे का इंग्‍लैंड में रिकॉर्ड भी अच्‍छा है.’
गौरतलब है कि सिलेक्‍टर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन के चलते रायुडू को इंग्‍लैंड के लिए भारतीय टीम में चुना है. रायुडू आईपीएल 2018 के 10 मैचों में अब तक 42.30 के औसत से 423 रन बना चुके हैं. इस दौरान उनका स्‍ट्राइक रेट भी अच्‍छा रहा है. दूसरी ओर, रहाणे ने अब तक 90 वनडे मैचों में 35.26 के औसत से 2962 रन बनाए हैं.
अफगानिस्‍तान के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट के लिए भारतीय टीम..
अजिंक्‍य रहाणे (कप्‍तान), शिखर धवन, मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, करुण नायर, ऋद्धिमान साहा, आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, उमेश यादव, मोहम्‍मद शमी, हार्दिक पंड्या, ईशांत शर्मा और शारदुल ठाकुर.
इंग्‍लैंड में तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम ..
विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, सिद्धार्थ कौल और उमेश यादव.
इंग्‍लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम
विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, सिद्धार्थ कौल और उमेश यादव.
आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम…
विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, सिद्धार्थ कौल, और उमेश यादव.
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »