21वीं सेंचुरी की बेस्ट 100 फिल्मों में ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ शामिल

‘The Guardian’ ने हाल ही में 21वीं सेंचुरी की बेस्ट 100 फिल्मों की लिस्ट जारी की है और इस लिस्ट में जो एकमात्र बॉलिवुड फिल्म है वह है ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’। अनुराग कश्यप निर्देशित यह फिल्म इस 100 फिल्मों की लिस्ट में 59वें नंबर पर है।
बता दें कि इस लिस्ट को प्रजेंट किया है पीटर ब्रैडशॉ, कैथ क्लार्क, एंड्रयू पुलवर, और कौथरीन शोर्ड जैसे क्रिटिक्स ने।
इस लिस्ट की टॉप 5 फिल्मों की बात करें तो पॉल थॉमस एंड्र्यूसन्स की फिल्म ‘There Will Be Blood (2007)’, स्टीव मैक्वीन की 12 Years A Slave (2013), ‘रिचर्ड लिंकलेटर्स की ‘Boyhood (2014)’, जोनाथन ग्लेज़र की ‘Under The Skin (2013) और चीनी निर्देशक Wong Kar-wai की फिल्म The Mood For Love (2000) के नाम शामिल हैं।
साल 2012 में रिलीज़ हुई ‘गैंग ऑफ वासेपुर’ एक एक्शन ड्रामा फिल्म है, जिसे दो भाग में रिलीज़ किया गया था। जहां फिल्म का पहला भाग की पूरी कहानी सरदार खान (मनोज वाजपेयी) की कहानी है वहीं फिल्म का दूसरा हिस्सा पूरी तरह से फैजल खान (नवाजुद्दीन सिद्दीकी) पर है। इसमें फैजल खान रामाधीर सिंह (तिग्मांशू धूलिया का किरदार) से अपने पिता और दादा की मौत का बदला लेते हुए दिखाई देते हैं।
फिल्म मारधाड़ और हिंसा भरी हुई है। फिल्म की रिलीज से पहले इसका विरोध भी हुआ था। यही नहीं, फिल्म में मुसलमान किरदार को नेगेटिव रोल में दिखाए जाने को लेकर गैंग्स ऑफ वासेपुर को कुवैत और कतर में बैन भी किया गया था।
‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में नवाजुद्दीन सिद्दीकी, हुमा कुरैशी, राजकुमार राव, पंकज त्रिपाठी, रिचा चड्ढा, रीमा सेन, मनोज बाजपेयी, पीयूष मिश्रा, तिग्मांशु धूलिया जैसे कई कलाकार अहम भूमिका में नजर आए हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *