Ganga Yatra: बिजनौर में सीएम योगी ने की गंगा पूजा, कई घोषणाऐं

बलिया /बिजनौर। नमामि गंगे योजना के तहत महत्वाकांक्षी Ganga Yatra आज बलिया में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल द्वारा पूजा करने के बाद रवाना हुई तो उधर ब‍िजनौर में मुख्यमंत्री योगी आद‍ित्यनाथ ने Ganga Yatra से पहले गंगा पूजन करने के बाद कई अहम घोषणाऐं कीं।

मुख्‍यमंत्री ने कहा- गंगा तालाब व गंगा मैदान बनाएं जाएंगे

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा यात्रा का शुभारंभ कर जनसभा को संबोधित किया। मुख्‍यमंत्री ने कहा किमुख्यमंत्री महाराजा दुष्यंत, परम प्रतापी सम्राट भरत, महात्मा महर्षि कण्व और देश के प्रथम इंजीनियर राजा ज्वाला प्रसाद जी की साधना भूमि, जन्मभूमि और उत्तर प्रदेश में मां गंगा की आगमन भूमि, जनपद बिजनौर की इस धरती को मैं कोटि-कोटि प्रणाम करता हूं।

कानपुर में गंगा पूरी तरह से प्रदूषित थी। कानपुर से आगे गंगा नाला बनकर रह गई थी। प्रधानमंत्री के प्रयासों से कानपुर से आगे गंगा निर्मल हो गई है। योगी ने कहा क‍ि दो यात्रा एक बिजनौर, दूसरी बलिया से शुरू हो रही है। गंगा का यह क्षेत्र दुनिया का पेट भरने की क्षमता रखता है। गंगा किनारे के गांव में जनप्रतिनिधि प्रवास करेंगे।

बिजनौर बैराज से भी सीएम योगी आदित्यनाथ ने बिजनौर बैराज पर गंगा पूजन किया, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के पहुंचने का कार्यक्रम भी था लेकिन वे नहीं पहुंचे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने करीब 40 मिनट तक गंगा पूजन किया।

फलदार पेड़ लगाने के साथ ही गंगा तालाब, गंगा मैदान बनाए जाएंगे। पांच सौ साल से चल रहा अयोध्या विवाद समाप्त हो गया है। हर गांव, हर किसान का दायित्व होगा कि वह गंगा को निर्मल एवं अविरल बनाने के लिए काम करेंगे। बताया क‍ि खराब मौसम की वजह से उत्तराखंड के मुख्यमंत्री नहीं आ पाए। दिल्‍ली सरकार ने चाहा होता तो यमुना भी साफ हो गई होती।

सीएम योगी ने कहा क‍ि अगर दिल्‍ली सरकार ने प्रयास किया होता तो यमुना भी साफ हो गई होती। कहा क‍ि पहले जितना भी धन गंगा योजना के लिए आता था उसे सपा, बसपा कांग्रेस ने लूटा है। भजपा की सरकार में पूरा धन नमामि गंगा योजना पर खर्च हो रहा है।

फलदार पेड़ लगाने वाले किसानों को मिलेगी सब्सिडी

जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा क‍ि गंगा किनारे खेतों में फलदार पेड़ लगाने वालों को तीन साल तक सब्सिडी दी जाएगी। गंगा नर्सरी बनाकर मुफत में पौधे द‍िए जाएंगे। वहीं गो आधारित खेती करने वालों को प्रोत्‍साहित किया जाएगा।

दुनिया मे म‍िसाल कायम करेंगे

योगी ने कहा क‍ि प्रदेश को हमने सुशासन दिया है। ढाई साल में यहां कोई दंगा नहीं हुआ। कहा क‍ि जिस तरह से पांच सौ साल से चल रहा अयोध्या विवाद समाप्त हुआ और आगे का रास्‍ता न‍िकला उसी तरह गंगा व आसपास के क्षेत्रों का व‍िकास कर दुनिया में म‍िसाल कायम करेंगे।

शीश महल में भोजन के बाद मुजफफरनगर रवाना हाेंगे

योगी आदित्‍यनाथ संबोधन के बाद शीश महल भोजन करने पहुंचे। यहां से कुछ देर बाद रथ से मुजफफरनगर के रामराज रवाना होंगे। गंगा बैराज पर दूध व पुष्‍प अर्पित कर गंगा की आरती करेंगे व सभा को संबोधित करेंगे।-Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *