रक्षा अलंकरण समारोह में राष्ट्रपति ने वीरों को दिए Gallantry awards

नई दिल्‍ली। देश की सुरक्षा, सेवा और मानवता की रक्षा के लिए अदम्य साहस का परिचय देने वाले सैन्य वीरों को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने Gallantry awards से सम्मानित किया है। गुरुवार को राष्ट्रपति ने रक्षा अलंकरण समारोह के दौरान मरणोपरांत दो जांबाजों को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया। इसके अलावा अन्य कई सैनिकों को शौर्य चक्र एवं अन्य सम्मान प्रदान किए।

Link: LIST OF PERSONNEL BEING CONFERRED GALLANTRY AND DISTINGUISHED AWARDS

List of Complete Honours and Awards to Army

राष्‍ट्रपति ने फिरोजाबाद के जांबाज विजय कुमार यादव को ‘शौर्य चक्र’ से नवाजा

फिरोजाबाद के वीर सपूत ने गर्व से जिले का सिर ऊंचा किया है। नगला गुलाल निवासी सेना के नायब सूबेदार विजय कुमार यादव को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति भवन में महामहिम रामनाथ कोविंद ने उन्हें यह सम्मान गुरुवार को प्रदान किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण व तीनों सेनाओं के अध्यक्ष मौजूद थे।

नगला गुलाल निवासी विजय कुमार यादव 26 अप्रैल 1996 में सेना में भर्ती हुए थे। सेना की 15वीं बटालियन मराठा रेजीमेंट में नायब सूबेदार के पद पर तैनात हैं। फरवरी 2018 में उनकी तैनाती जम्मू कश्मीर के पुंछ सेक्टर में थी।

विजय कुमार ने 18 फरवरी 2018 को पुंछ सेक्टर में पोस्ट संख्या 14 पर तैनाती के दौरान दो आतंकी मार गिराए थे। साथ ही उन्होंने टीम के साथ सर्च अभियान चलाकर भारी मात्रा में गोला, बारूद, राशन एवं पाकिस्तान का झंडा बरामद किया था। रक्षा सचिव ने विजय कुमार की वीरता पर शौर्य चक्र प्रदान करने की संस्तुति की थी।

नायब सूबेदार विजय कुमार यादव की इस जांबाजी के लिए गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में महामहिम रामनाथ कोविंद ने उन्हें शौर्य चक्र से सम्मानित किया। इस मौके पर विजय कुमार की पत्नी सुनीता यादव और बेटा धीरेंद्र प्रताप सिंह यादव मौजूद रहा।

शौर्य चक्र सम्मान मिलने पर विजय कुमार ने कहा कि मैं और मेरा परिवार काफी खुश हैं, वहीं वीरता के लिए शौर्य चक्र मिलने पर सेना के जांबाज विजय कुमार को फिरोजाबाद के लोग सलाम कर रहे हैं। हर कोई उनके शौर्य की सराहना कर रहा है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »