Gallantry Awards: सुरक्षा बलों के 946 जवानों और अधिकारियों को द‍िए जाऐंगे पदक

नई द‍िल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और राज्य पुलिस बल के जवानों और अधिकारियों के लिए कुल 946 Gallantry Awards की घोषणा की है.

सरकार ने स्वतंत्रता दिवस पर दिए जाने वाले वीरता पदकों की घोषणा कर दी है. इस बार सेना के कुल 101 जवानों को वीरता पद दिए जाएंगे. वहीं केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और राज्य पुलिस बल के जवानों और अधिकारियों के लिए कुल 946 पदकों की घोषणा की है. ये पदक स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिए जाएंगे. इस बार घोषित किये गए वीरता पदकों में सबसे ज्यादा 180 पदक जम्मू कश्मीर में आतंक रोधी अभियान में हिस्सा लेने वाले केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवानों को मिले हैं. इनमें से तीन को बहादुरी के लिए राष्ट्रपति का पुलिस मेडल (पीपीएमजी), जबकि 177 को बहादुरी के लिए पुलिस मेडल (पीएमजी) सम्मान से नवाजा गया है. वहीं सेना की ओर से जारी सूची में 90 जवान सेना मेडल से सम्मानित होंगे.
प्रकाश जाधव को मरणोपरांत कीर्ति सम्मान
शांतिकाल के दौरान तीसरे सबसे बड़े सैन्य सम्मान-कीर्ति चक्र से सैनिक प्रकाश जाधव को स्वतंत्रता दिवस पर गुरुवार को सम्मानित किया जाएगा. जाधव 2018 में जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से मुठभेड़ के दौरान शहीद हुए थे। अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र दिया जाएगा, जो भारतीय सेना के सैपर थे. उन्हें कुलगाम जिले में गोलियां लगी थीं, जिससे वे शहीद हो गए थे। इस मुठभेड़ के दौरान दो आतंकवादी मारे गए थे. 29 वर्षीय जाधव कर्नाटक से थे.

पांच सैनिकों को मरणोपरांत शौर्य चक्र
आठ सैनिकों को शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा. इनमें से पांच पुरस्कार मरणोपरांत दिए जाएंगे. रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि पांच मिराज-2000 लड़ाकू विमानों के पायलटों को पुलवामा आतंकवादी हमले के जवाब में पाकिस्तान के बालाकोट में एक आतंकी लॉन्च पैड पर बमबारी करने के लिए वायु सेना पदक से सम्मानित किया जाएगा.

अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र
आईएएनएस सूत्रों के मुताबित विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान का नाम वीर चक्र के लिए रखा गया है. अभिनंदन ने 27 फरवरी को नियंत्रण रेखा के निकट पाकिस्तानी एफ-16 को मार गिराया था. वीर चक्र तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है, जो भूमि, समुद्र या वायु में शत्रु की मौजूदगी पर वीरतापूर्ण कार्य के लिए दिया जाता है.

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »