प्रचंड गर्मी की चपेट में दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत, Red Alert

नई दिल्‍ली। प्रचंड गर्मी की चपेट में पूरा देश झुलस रहा है, Red Alert  जारी कर दिया गया है, एहतियातन इससे बचने के उपाय बताए जा रहे हैं। कई सालों का टूटा रिकॉर्ड तोड़कर गर्मी व लू के साथ आकाश से आग बरस रही है। राजधानी दिल्ली में पारा पिछले 7 साल का रिकॉर्ड तोड़ने समेत अधिकतर जगह 45 डिग्री को पार कर गया। मौसम विभाग ने दिल्लीवासियों के लिए खराब मौसम से जुड़ी Red Alert जारी की है।

यूपी के कानपुर समेत आसपास के कई शहरों औरैया, हमीरपुर, जालौन, महोबा, बांदा और फतेहपुर आदि में इस बार पूरी मई गर्मी का पारा हाई रहा। 31 दिनों की मई में 18 दिन ऐसे रहे जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। तीन दिन ऐसे रहे जब पारा 40 डिग्री पर टिका रहा। मौसम विभाग के अनुसार पिछले वर्षों की अपेक्षा इस बार की मई सबसे अधिक गर्म रही।

शुक्रवार को पिछले सात दिनों बाद चली पुरवैया से मौसम में थोड़ी नरमी आई। अधिकतम तापमान 3.8 डिग्री कम होकर 42 डिग्री पर आ गया। गुरुवार को अधिकतम पारा 45.8 था। रात के समय गर्मी बढ़ गई। न्यूनतम पारा 2.5 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 25.8 डिग्री पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार अभी आसमान साफ रहेगा, दिन में चिलचिलाती धूप का असर जारी रहेगा।

मई महीने में इस बार तापमान पिछले वर्षों की अपेक्षा काफी अधिक रहा। गर्मी ने इस बार 24 वर्षों का रिकार्ड भी तोड़ डाला। 1995 में पारा 46 डिग्री के करीब रहा था। इस बार मई की शुरुआत से ही गर्मी के तेवर तेज हो गए थे। मई के 18 दिन ऐसे थे जब पारा 40 डिग्री से ऊपर रहा। उसमें से 10 दिन तो पारा 42 डिग्री से ऊपर चढ़ा रहा।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में मौसम विभाग के अनुसार तीन जून तक तापमान इसी तरह से बना रह सकता है। स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार महानगर और इसके आसपास के क्षेत्रों में मरुस्थलीय हवाओं का असर खत्म होने की वजह से भी तापमान में कमी आई है। तीन जून के बाद दिन में बादल रहने की संभावना है, जिससे तापमान और नीचे आ सकता है।

उत्तर भारत के कई शहरों में पारा 50 डिग्री तक पहुंच गया है। राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में लोग लू और गर्मी से परेशान हैं। श्रीगंगानगर में पारा 50 डिग्री तक जा पहुंचा है। वहीं यूपी, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब जैसे प्रदेशों में भी गर्मी चरण पर है।
चल सकती हैं धूल भरी आंधियां
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिन गर्मी और लू का कहर बढ़ेगा, जबकि पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के दक्षिणी पश्चिमी भाग में धूल भरी हवाएं चल सकती हैं।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *