फेस्टिवल सीजन के बाद फुल डे स्पा ट्रीटमेंट

आजकल फेस्टिवल सीजन की जोर-शोर से चल रही तैयारियों के बाद आपकी स्कीन और बॉडी आपसे एक ही डिमांड रखेगी, फुल डे के लिए स्पा ट्रीटमेंट। दरअसल दिवाली की सफाई, शॉपिंग और पूजा के बाद इस महीने के अंत से ही शादियों का सीजन भी शुरू होने जा रहे हैं। तो चलिए आपको बताते है स्पा से रिलेटेड ऐसे ही कुछ दिलचस्प टिप्स…
लेटेस्ट वेल्नस ट्रेंड में इस कॉन्सेप्ट को काफी पसंद किया जा रहा है। दरअसल इसमें कुदरत के सबसे बेसिक चीज नमक जो एक तरह का एंटी बैक्टीरियल सोर्स है उसका इस्तेमाल होता है। इसके लिए आपको सॉल्ट रूम में थोड़ी देर के लिए बैठने के लिए कहा जाता है, जहां कुछ देर सांस लेने भर से ही आपके रेस्परेशन संबंधी मर्ज दूर होते हैं और आपकी स्किन भी रिफ्रेश फील के साथ ग्लो करने लग जाती है।
अगर आपकी शादी होने जा रही है तो आपको ब्लू डायमंड फेशल और ऐसे ही स्किनकेयर ट्रीटमेंट लेने चाहिए जिनमें जरूरी मिनरल्स और थर्मल स्प्रिंग वॉटर के साथ आपकी स्कन टोन को इवन और आइज को रिलैक्स कर दिया जाता है। पुरुषों के लिए डेड स्किन सेल्स रिमूवल के साथ ही क्लेरिफाइंग मास्क ट्रीटमेंट लेने से फायदा होता है।
अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने का सबसे अच्छा और फायदेमंद उपाय है आयुर्वेदिक मसाज ट्रीटमेंट लेना। जिनकी मदद से आपके शरीर से सारे टॉक्सिन निकल जाते हैं और आपका एनर्जी बैलेंस रिस्टोर होता है। इसमें हॉट ऑयल मसाज और अच्छे से बिना पैन के ऐसे मसाज स्ट्रोक देने के बाद रैप ट्रीटमेंट दिया जाता है जिनसे आपके हर अंग की थकान दूर हो जाती है।
इस तरह के स्किन पैंपरिंग आइडियाज आपको बेहद पसंद आएंगे। इनमें आप चाहें तो रॉयल बाथ से लेकर पारंपरिक हर्बल बाथ का आनंद उठा सकते हैं। इसमें पानी या दूध के साथ मरीन सॉल्ट व कई तरह के खुशबूदार फूलों की पंखुडियों का इस्तेमाल होता है। इसमें आपके पास कई रंग-बिरंगे लैप्स के साथ ऐसा समा बांधा जाता है कि यह अपनेआप में एक कलर थेरपी का अनुभव देता है। इसी के साथ इससे कई तरह की स्किन प्रॉब्लम भी ठीक होती हैं।
रोजमर्रा की जिंदगी में एक जो चीज सबसे ज्यादा अनदेखी रह जाती है वह है आपके पैरों की अच्छे से देखरेख। यहां की स्किन के लिए अक्सर कालेपन और रूखेपन से जुड़ी शिकायत सुनी जाती है। इसलिए आज कई स्पा सेंटरों में कई आकर्षक स्पा फूट थेरपी दी जाती हैं। जिनमें गुलाब, चॉकलेट, लाइम, शहद, पेपरमिंट ऑयल्स और मैंडरिन ऑरेंज के साथ के साथ ट्रीटमेंट देते हैं।
स्पा के लिए अगर आपको अकेले जाने में अनकंफर्टेबल लगता है तो आज कई स्पा दुल्हन के साथ उसकी सहेलियों के लिए स्पार्टी का इंतजाम रखें हैं। आजकल यह काफी ट्रेंडी हैं, जिसके लिए आप गोवा से लेकर माल्द्वीस तक जा सकते हैं। जहां हॉट कोकोनट स्टिक्स व अनानास और पपीता जैसे ऑर्गैनिक स्क्रब के साथ योगा और मेडिटेशन सेशन तक का इंतजाम रहता है।
-एजेंसी