शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है स्वादिष्ट फल शरीफा

शरीफा स्वादिष्ट फलों में एक है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और साथ ही साथ कई रोगों का मुकाबला करने में मदद करता है।
शरीफे में पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, कैल्शियम, कॉपर, फाइबर और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आज जानते हैं कि शरीफा का सेवन शरीर को कैसे फायदा पहुंचाता है।
विटामिन से भरपूर
शरीफे में ऐंटीऑक्सिडेंट विटामिन सी पाया जाता है, जो फ्री रेडिकल्स के रोकथाम में काम आता है और बहुत सारी बीमारियों से बचाता है। साथ ही इसमें विटामिन ए पाया जाता है, जो आपके त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मददगार है। यह विटामिन आंखों की रोशनी को भी बढ़ाने में सहायक है।
गठिया में दे राहत
इस फल के नियमित सेवन से गठिया की आशंका कम हो जाता है क्योंकि यह एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है इसलिए जिन मरीजों में खून की कमी हो उन्हें इस फल को खाना चाहिए।
खनिजों का खजाना
इस मीठे फल में पोटेशियम आपको सक्रिय बनाता है, सुस्ती को हटाता है तथा मांसपेशियों को हस्ट पुष्ट बनाता है। मैग्नीशियम शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है और गठिया के दर्द के लिए अच्छा है। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर पाचन में सहायक है और कब्ज को दूर करता है।
अल्सर में फायदेमंद
शरीफे का ऊपरी वाला भाग फोड़े और अल्सर के इलाज के लिए फायदेमंद है। इस फल का सूखा पाउडर डायरिया और पेचिश को ठीक करने में काम आता है। इस के खाने से कफ एवं जुकाम से नजात मिलता है।
दिल की बीमारी में लाभ
शरीफा का सेवन दिल के साथ शुगर के लेवल को भी सामान्य रहता है। इसमें सोडियम और पोटेशियम संतुलित मात्रा में होते हैं, जिससे खून का बहाव यानी ब्लड प्रेशर में अचानक होने वाले बदलाव नियंत्रित हो जाता है।
आयुर्वेद में शरीफा रक्तजनक, शीतल, हृदय के लिए हितकारी, बलवर्धक और मांसवर्धक होता है।
– डॉ. चंद्रमोहन पांडेय, आयुर्वेदाचार्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »