क्रिएटिविटी और जानकारी से खूबसूरत बना सकते है घर का फ्रंट

घर को सजाने के लिए आपके पास कई तरीके मौजूद होते हैं और स्मार्ट लोग आजकल इंटरनेट के जरिए भी अपने घर का सजाने के कई तरीके खोज निकालते हैं। ऐसे में अगर बात हो आपके घर के फ्रंट को अच्छा बनाने की, तो आपका दिमाग चकरा सकता है। ऐसे में दिमाग पर ज्यादा जोर डालने की जरूरत नहीं है, बस अपनी जानकारी को थोड़ा बढ़ा लें और हमारे टिप्स से अपने घर के फ्रंट को भी खूबसूरत बना लें।
नए घर में फ्रंट को दें अहमियत
किसी के लिए भी अपना घर बनाना खुशी भरा लम्हा होता है। ऐसे में अपने घर को खूबसूरत बनाने के लिए आप कई तरह की प्लानिंग पहले ही कर लेते हैं। अगर आप खुद अपने घर के फ्रंट को अच्छा दिखाना चाहते हैं तो पहले से ही उसके बाहर के डिजाइन को फाइनल कर लें। अगर घर के बाहर का डिजाइन क्लियर है तो आपको अपने होम के फ्रंट को अच्छा बनाने में बस क्रिएटिविटी और जानकारी की ही जरूरत पड़ेगी।
आउटडोर वॉल को दें खास लुक
घर के फ्रंट की दीवार के लिए हर कोई पहले से ही प्लान कर लेता है कि उस दिवार पर कलर कराना है या फिर उसपर टाइल्स लगवानी है। ऐसे में आप अपने घर की बाहरी दिवार को लेकर ऐसे कलर चुनें जो आपके पूरे घर को अच्छे से रिप्रेजेंट कर सकें। ज्यादा चटकीले कलर चुनने के बजाय घर को सिंपल और सोबर कलर से रंगें। अगर आप घर की दीवार पर रंग कराने की बजाय टाइल्स लगवाने की सोच रहे हैं तो आजकल 3डी टाइल्स, वूड और रेट्रो डिजाइन की टाइल्स काफी चलन में हैं। आप शोरूम में जाकर अपने लिए सही टाइल्स को ले सकते हैं।
रेलिंग को न करें नजरअंदाज
फ्रंट की रेलिंग को लेकर कई लोग गंभीर नहीं दिखते हैं, ऐसे में घर का लुक काफी पुराना टाइप का लगने लगता है। आजकल रेलिंग पर ग्लास और स्टील वर्क काफी फेमस है। इसके अलावा वूड वर्क भी आपके घर को खूबसूरत बना सकता है। बालकॉनी में स्टील का प्रयोग काफी होने लगा है। लोहे की ग्रील जहां एक तरफ जंग पकड़ लेती है, वहीं हर साल पेंट कराने की झिकझिक भी बनी रहती है। ऐसे में ये समस्या आपको स्टील की ग्रील में फेस नहीं करनी पड़ती।
लाइटिंग से बढ़ाएं फ्रंट की रौनक
किसी भी घर को खूबसूरत बनाने में उसका डिजाइन ही नहीं बल्कि उसकी लाइटिंग भी अहम भूमिका निभाती है। ऐसे ही घर के बाहर लगने वाली लाइट्स भी आपके आशियाने को कुछ नया लुक दे सकती हैं। आप फ्रंट के लिए लालटेन या किसी भी मैचिंग फैंसी लाइट को अपने घर की बालकॉनी में लगा सकते हैं। आजकल बाजार में पुराने जमाने में लगाई जाने वाली लाइट्स की डिजाइन काफी मिल जाती हैं। आप उनमे से भी किसी लाइट को खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप फ्रंट की दिवारों को अलग-अलग रंग में देखना चाहते हैं तो फ्लड लाइट का प्रयोग कर सकते हैं। ये लाइट्स आजकल एलईडी में आ रही हैं, जिस वजह से आपको ज्यादा बिजली के बिल की फिक्र नहीं रहती है।
छोटा गार्डन लगा देगा चार चांद
हर कोई चाहता है कि उसके घर में छोटा गार्डन भी हो। आजकल जमीन की बढ़ते दाम की वजह से हर कोई अपना ये सपना पूरा नहीं कर पाता है। ऐसे में जरूरी नहीं कि आप गार्डन के लिए ज्यादा जगह दें। आप बालकॉनी या घर के बाहर थोड़ी जगह छोड़कर एक छोटा गार्डन बना सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे और बाहर से आपका घर भी खूबसूरत लगने लगेगा।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »