Over Eating से वजन बढ़ने के साथ-साथ कई अन्‍य दिक्‍कतें भी आती हैं सामने

जब भी आप मनपसंद खाने की चीज देखते हैं तो खुद को रोक नहीं पाते और खाते ही जाते हैं। इसे Over Eating कहते हैं। Over Eating से वजन बढ़ने के साथ कई और दिक्कतें भी सामने आती हैं। इससे दिमागी और भावनात्मक तनाव भी पैदा होता है। यह शरीर के कई हिस्सों को नुकसान पहुंचाता है।
साइड इफेक्ट
भोजन हमेशा उतना ही खाना चाहिए जितना बॉडी आसानी से हजम कर सके। Over Eating से डायबीटीज, हाई ब्लड प्रेशर वगैरह की दिक्कत हो सकती है। Over Eating का पहला लक्षण वजन बढ़ना व मोटापा है। वजन बढ़ने से शरीर के काम करने की क्षमता कम हो जाती है और इंसान जल्दी थकने लगता है।
ऐलर्जी का खतरा
Over Eating से एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है। अंडा, दूध, मछली और सी फूड जैसी चीजों को ज्यादा खाने से ऐलर्जी हो सकती है। कई चीजें ऐसी होती हैं जिनके अधिक खाने से कलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। ऐसे में कई बीमारियां हो सकती हैं।
Over Eating से बचने के हैं कई तरीके
जो लोग ज्यादा प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट लेते हैं उनको किडनी में पथरी की समस्या से जूझना पड़ता है। ज्यादा से ज्यादा पालक और चाय पीने से इस समस्या से निजात मिलती है।
ज़्यादा या कम सेवन से ये 10 खाद्य पदार्थ हो सकते है ख़तरनाक
ऐसिडिटी की समस्या
Over Eating से एसिडटी की समस्या भी हो सकती है। संतरा, टमाटर, चॉकलेट जैसी चीजें ज्यादा खाने से ऐसिडटी हो सकती है। अधिक फैट वाले खाद्य पदार्थों से मुंहासे भी हो सकते हैं।
भूलने की बीमारी
बुजुर्ग बार-बार फैट वाली चीजें या जिनमें ज्यादा मात्रा में कॉपर होता है वो खाते हैं। इन चीजों की Over Eating से याददाशत कमजोर होती है और दिमाग पर भी असर होता है। जरूरत से ज्यादा मीठी या नमकीन चीजें खाने से सूजन आने का भी खतरा रहता है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »