के.डी. हॉस्पिटल में आयुष्मान भारत के तहत हुआ मुफ़्त इलाज़

मथुरा। के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रतीक अग्रवाल और उनकी टीम ने छाता, मथुरा निवासी गोविन्दराम (44) के बांए पैर और दांए कूल्हे की सफल सर्जरी कर उसके चेहरे पर मुस्कान लौटा दी है। गोविन्दराम के कूल्हे का प्रत्यारोपण और सम्पूर्ण इलाज आयुष्मान भारत के तहत पूरी तरह मुफ्त किया गया है। गोविन्दराम अब बिना किसी मदद के चल-फिर सकेगा, उसे छुट्टी दे दी गई है।

ज्ञातव्य है कि गोविन्दराम 9 सितम्बर को सड़क दुर्घटना में गम्भीर रूप से घायल हो गया था, उसे गम्भीर हालत में के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर लाया गया। वह खड़ा भी नहीं हो पा रहा था। आखिरकार हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रतीक अग्रवाल ने उसका एक्सरा और कुछ जांचें कराईं जिन्हें देखने के बाद पता चला कि उसके बांए पैर के जांघ की हड्डी टूटने के साथ ही दांया कूल्हा तथा उसकी प्याली भी टूट चुकी है।

गोविन्दराम की गम्भीर हालत को देखते हुए डॉ. प्रतीक अग्रवाल द्वारा उसकी सर्जरी करने का निर्णय लिया गया। डॉ. प्रतीक अग्रवाल और उनकी टीम द्वारा 13 सितम्बर को उसके जांघ की सर्जरी कर उसमें राड डाली गई तथा 18 सितम्बर को उसके दांए कूल्हे तथा प्लाली को बदला गया। इस मुश्किल सर्जरी में डॉ. प्रतीक अग्रवाल का सहयोग डॉ. अभिषेक गुप्ता, डॉ. सौरभ सिंह तोमर, निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. मंजू सक्सेना, डॉ. नवीन तथा ओटी टेक्नीशियन पवन ने दिया।

डॉ. प्रतीक अग्रवाल का कहना है कि गोविन्दराम के कूल्हे के साथ ही प्याली टूटने से सर्जरी काफी कठिन हो गई थी। सर्जरी द्वारा न केवल उसके बांए पैर में रॉड डालकर उसे सही किया गया बल्कि दांए कूल्हे का प्रत्यारोपण कर प्याली भी बदल दी गई है। अब गोविन्दराम बिल्कुल ठीक है, वह दो दिन बाद ही अपने पैरों पर खड़ा हो गया। डॉ. अग्रवाल का कहना है कि चूंकि उसे दुर्घटना में काफी चोटें आई थीं लिहाजा उसे सामान्य तरीके से चलने में कुछ समय जरूर लगेगा लेकिन वह कुछ दिन बाद बिना किसी सहारे के चल-फिर सकेगा। गोविन्दराम के कूल्हे का प्रत्यारोपण और सम्पूर्ण इलाज आयुष्मान भारत के तरह पूरी तरह निःशुल्क किया गया है। गोविन्दराम के परिजनों ने सफल सर्जरी के लिए चिकित्सकों का आभार माना है।

आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल तथा डीन डॉ. रामकुमार अशोका ने सफल सर्जरी के लिए चिकित्सकों की टीम को बधाई दी है। डॉ. अग्रवाल का कहना है कि हमारा उद्देश्य के.डी. हॉस्पिटल को सर्वसुविधायुक्त चिकित्सा संस्थान बनाना है ताकि ब्रज क्षेत्र के किसी भी व्यक्ति को उपचार के लिए मथुरा से बाहर न जाना पड़े।

  • Legend News
50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *