चेन्नई टेस्ट का चौथा दिन: इंग्लैंड ने भारत को 420 रन का टारगेट दिया

चेन्‍नई। भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में पहला टेस्ट खेला जा रहा है। इंग्लैंड ने भारत को 420 रन का टारगेट दिया। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 1 विकेट खोकर 39 रन बना लिए हैं। चेतेश्वर पुजारा 12 रन और शुभमन गिल 15 रन बनाकर नॉटआउट हैं। जीत के लिए भारत को आखिरी दिन 381 रन बनाने होंगे। रोहित शर्मा 12 रन बनाकर आउट हुए। जैक लीच ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया।
चौथे दिन 297 रन बने और 15 विकेट गिरे। इसमें भारत के 5 विकेट और इंग्लैंड के 10 विकेट शामिल हैं। इंग्लिश टीम दूसरी पारी में 178 रन पर ऑलआउट हो गई। रविचंद्रन अश्विन ने 6 विकेट लिए। उन्होंने दूसरी पारी में रॉरी बर्न्स, डॉमनिक सिबली, बेन स्टोक्स, डॉम बेस, जोफ्रा आर्चर और जेम्स एंडरसन को आउट किया। उनके अलावा शाहबाज नदीम ने 2 विकेट लिए। वहीं, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह को 1-1 विकेट मिला। इंग्लैंड ने पहली पारी में 578 रन बनाए थे। जबकि, टीम इंडिया ने पहली पारी में 337 रन बनाए थे।
भारत को रिकॉर्ड टारगेट चेज करना होगा
भारत को यह टेस्ट जीतने के लिए रिकॉर्ड टारगेट चेज करना होगा। सबसे बड़ा टारगेट चेज करने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है। उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2003 में 418 रन का टारगेट चेज किया था।
भारत ने टेस्ट में सबसे बड़ा लक्ष्य 406 रन का हासिल किया है। टीम ने 1976 में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था। भारत में चौथी पारी में सबसे बड़े टारगेट को चेज करने का रिकॉर्ड 387 रन का है। टीम इंडिया ने ही 2008 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में 4 विकेट पर 387 रन बनाकर मैच जीता था।
दूसरी पारी की पहली बॉल पर आउट हुए बर्न्स
दूसरी पारी में इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही। टीम ने पारी की पहली ही बॉल पर बर्न्स का विकेट गंवाया। अश्विन ने उन्हें शून्य पर स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया। वहीं, सिबली 16 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें अश्विन ने शॉर्ट गली में चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराया। इसके बाद डैनियल लॉरेंस भी कुछ खास नहीं कर सके। वे 18 रन बनाकर इशांत के शिकार बने।
रूट और पोप के बीच 30 रन की पार्टनरशिप
स्टोक्स को अश्विन ने अपना तीसरा शिकार बनाया। वे 7 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान रूट 40 रन (32 बॉल) बनाकर आउट हुए। उन्हें बुमराह ने LBW किया। नदीम ने ऑली पोप (28 रन) को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। रूट और पोप के बीच 30 रन की साझेदारी हुई।
इसके बाद नदीम ने जोस बटलर को स्टंप कराया। वे 24 रन बनाकर आउट हुए। अश्विन ने आर्चर और एंडरसन को आउट कर इंग्लैंड की पारी को 178 रन पर समेट दिया। अश्विन ने 28वीं बार पारी में पांच विकेट अपने नाम किए। इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने चौथी बार एक पारी में पांच विकेट लिए। जबकि, चेन्नई में उनका यह तीसरा 5 विकेट हॉल है।
300 विकेट लेने वाले भारत के छठे गेंदबाज बने इशांत
लॉरेंस के विकेट के साथ इशांत के टेस्ट करियर में 300 विकेट पूरे हो गए। वे ऐसा करने वाले भारत के छठे गेंदबाज बने। इशांत, कपिल देव और जहीर खान के बाद 300 विकेट लेने वाले भारत के तीसरे तेज गेंदबाज भी हैं।
भारत ने 2 रिव्यू बर्बाद किए
भारत ने पहला रिव्यू पारी के 7वें ओवर में लिया था। उस वक्त गेंदबाजी कर रहे अश्विन ने लॉरेंस के खिलाफ LBW की अपील की। जिसे फील्ड अंपायर ने नकार दिया। इसके बाद भारतीय कप्तान कोहली ने रिव्यू लिया। गेंद स्टंप को मिस कर रही थी। टीवी अंपायर ने भी रिव्यू को रद्द कर दिया।
इसके बाद 22वें ओवर में बुमराह ने रूट के खिलाफ LBW की अपील की। इसे भी फील्ड अंपायर ने नकार दिया। रिव्यू में भी गेंद स्टंप को मिस कर रही थी। टीवी अंपायर ने एकबार फिर रिव्यू रद्द कर दिया। इस तरह भारत ने दो DRS गंवा दिए।
अश्विन ने 114 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की
अश्विन पारी की पहली बॉल पर विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे स्पिनर बन गए। उन्होंने 114 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की। इससे पहले साउथ अफ्रीका के बर्ट वोग्लर ने 1907 में इंग्लैंड के टॉम हेवर्ड को पारी की पहली बॉल पर आउट किया था।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *