जम्‍मू-कश्‍मीर के अलग-अलग इलाकों में चार आतंकवादी ढेर

श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर में आतंकियों के सफाए में जुटी सेना ने रविवार को एक बार फिर यहां के शोपियां जिले में एक आतंकवादी को मार गिराया है। शोपियां जिले में सेना के लकीरपुर इलाके में सेना के जवानों ने एक दहशतगर्द को ढेर किया है, जिसके पास से एके-47 राइफल समेत अन्य सामान बरामद किए गए हैं। इसके अलावा श्रीनगर में सेना ने 3 आतंकियों को मार गिराया है।
सेना की उत्तरी कमान ने इस ऑपरेशन की जानकारी देते हुए अपने ट्वीट में आतंकी के मारे जाने की पुष्टि की थी। बताया जा रहा है कि शोपियां के लकीरपुर इलाके में सेना को एक आतंकी के छिपे होने की सूचना मिली थी। इस सूचना पर राष्ट्रीय राइफल्स के जवान आतंकी की तलाश करने गांव में आए थे। खुद को सुरक्षाबलों से घिरा देखकर आतंकी ने यहां से भागने का प्रयास किया। इस दौरान सेना ने जवाबी कार्यवाही करते हुए उसे ढेर कर दिया।
श्रीनगर में भी बड़ा एनकाउंटर
शोपियां के अलावा श्रीनगर में भी आतंकियों के खिलाफ एक बड़ा ऑपरेशन चलाया जा चुका है। श्रीनगर के एक इलाके में सेना ने आतंकियों को घेरते हुए अब तक 3 को मार गिराया है। कश्मीर जोन पुलिस ने इसकी पुष्टि की है।
शोपियां में लगातार आतंक विरोधी अभियान
बता दें कि इससे पहले गुरुवार को ही कश्मीर में हुई दो मुठभेड़ों में सेना ने कुल 8 आतंकियों को मार गिराया था। इस दिन शोपियां में 5 और अवंतिपोरा में 3 आतंकी ढेर किए गए थे। इस साल सेना ने 100 से अधिक आतंकियों को अलग-अलग एनकाउंटर्स में मार गिराया है, जिसमें कई बड़े ऑपरेशंस शोपियां और दक्षिण कश्मीर के जिलों में हुए हैं।
जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में आतंकी मुठभेड़ खत्म होने के बाद पुलिस ने इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया। पुलिस को तलाशी के दौरान ढेर हुए आतंकी के पास से भारी मात्रा में हथियार बरामद हुए हैं। आतंकी के पास से एक एके-47, एक एम4 कार्बाइन और एक पिस्टल मिली है। कश्मीर रेंज के आईजी विजय कुमार ने इसकी जानकारी दी है।
उन्होंने कहा, ‘यह देखने में आया है कि जैश आतंकी एम4 राइफल्स साथ लेकर चलते हैं। एक दिन पहले ढेर किए गए पाकिस्तानी ड्रोन के अंदर से भी एम4 कार्बाइन बरामद हुई थी।’ शनिवार को कुलगाम के लिखड़ीपोरा में सुरक्षाबलों की आतंकियों से मुठभेड़ शुरू हुई थी। पुलिस ने यहां एक आतंकी को ढेर कर दिया है। उसके पास से मिले साजो-सामान से उसके जैश-ए-मोहम्मद से होने की आशंका जताई गई है।
आईजी विजय कुमार ने बताया, ‘कठुआ में गिराए गए ड्रोन के इंटरसेप्ट्स पर ‘अली भाई’ लिखा हुआ था। हमने जब रेकॉर्ड चेक किए तो पता चला कि पुलवामा में एक पाकिस्तानी आतंकी फुरकान एक्टिव है। पाकिस्तानी ड्रोन के जरिए जो एम4 राइफल भेजी जा रही थी वह शायद उसी के लिए रही हो।’
इस साल 150 दिनों में 102 आतंकी हुए ढेर
जम्मू-कश्मीर में सेना और सुरक्षाबलों ने इस साल एंटी टेरर ऑपरेशंस को अंजाम देते हुए 100 से अधिक आतंकियों को ढेर किया है। बीते कई दिनों से कश्मीर घाटी में आतंकियों के खिलाफ पुलिस के साथ जॉइंट ऑपरेशंस में जुटी सेना ने इस साल के पहले 150 दिनों में कुल 102 आतंकियों को मार गिराया है। अकेले इस महीने सेना ने 20 से अधिक आतंकियों को अलग-अलग मुठभेड़ों में ढेर किया है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *