दिल्‍ली में ओमीक्रोन वेरिएंट के चार मरीज और मिले, कुल संख्या हुई 10

देश में ओमीक्रोन का खतरा बढ़ रहा है। आज दिल्ली में कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट के चार मरीज और मिले हैं। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में ओमीक्रोन केस की कुल संख्या 10 हो गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया है कि इनमें से एक मरीज को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है और 9 अब भी एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती हैं। जैन ने चिंता जताई है कि इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचने वाले कई अंतर्राष्ट्रीय यात्री कोविड पॉजिटिव निकल रहे हैं।
किसी भी मरीज की हालत गंभीर नहीं
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया है कि किसी भी मरीज की हालत गंभीर नहीं है। संदेह के आधार पर 40 लोगों को लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से 38 कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। जैन ने मंगलवार को कहा था कि ‘ओमीक्रोन’ के मामले अभी सामुदायिक स्तर पर नहीं फैले हैं और स्थिति अभी नियंत्रण में है। ‘ओमीक्रोन’ के सभी मरीजों की हालत भी स्थिर है।
इस बीच अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में कोरोना वायरस के ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप से संक्रमित पाए गए पहले व्यक्ति को एलएनजेपी अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। तंजानिया से दो दिसंबर को दिल्ली लौटे 37 वर्षीय व्यक्ति इससे संक्रमित पाए गए थे जबकि उनका पूर्ण टीकाकरण हो चुका था।
गुरुवार दोपहर 12 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना का ओमीक्रोन वेरिएंट देश के 11 राज्यों में दस्तक दे चुका है और अब तक कुल 77 केस सामने आ चुके हैं।
इससे पहले तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में कोविड-19 के ओमीक्रोन स्वरूप का पहला मामला बुधवार को सामने आया था। महाराष्ट्र में भी चार और लोगों में इसकी पुष्टि हुई थी। महाराष्ट्र में अब तक सबसे अधिक 32 मामले जबकि राजस्थान में 17 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा ओमीक्रोन के मामलों की पुष्टि जिन राज्यों में हुई है उनमें कर्नाटक (3), गुजरात (4), केरल (5), तेलंगाना (3), पश्चिम बंगाल (1), आंध्र प्रदेश (1), दिल्ली (10) तथा चंडीगढ़ (1) शामिल है। इसके साथ ही देश में ओमीक्रोन के स्वरूप से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 77 हो गई है।
पिछले 24 घंटों में देश में 7,974 नए कोविड मामले दर्ज किए गए हैं। इस दौरान 343 मरीजों की मौत हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,76,478 हो गई है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *