पद्मानाभ स्वामी मंदिर से गायब 12 बेशकीमती हीरे बरामद

तिरुवनंथपुरम। केरल के प्रसिद्ध पद्मानाभ स्वामी मंदिर से गायब 12 बेशकीमती हीरे मंदिर परिसर से ही बरामद हुए हैं। इस मामले में स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम जांच कर रही थी। इसी दौरान टीम को करोड़ों की कीमत के हीरे मंदिर प्रांगण से बरामद हुए।
करोड़ों की कीमत के ये हीरे इसलिए भी बेशकीमती हो जाते हैं, क्योंकि सदियों पुराने इस मंदिर में विराजे भगवान पद्मानाभ स्वामी के शरीर पर लगे आभूषणों के साथ ये जड़े हुए थे। शुरुआती जांच में एसआईटी ने चोरी की बात से इंकार किया है।
बताया जा रहा है कि जिस तरह से ये हीरे मंदिर के अंदर से मिले हैं, उससे लगता है कि भगवान को पहनाए गए आभूषणों से यह गिर गए होंगे। इनके चोरी कर छिपाए जाने की आशंका कम ही नजर आ रही है।
इस मामले में क्राइम ब्रांच के अधिकारी ने बताया कि ये 12 हीरे उन 26 हीरों के आभूषणों का हिस्सा हैं, जो सालों से मंदिर से गायब बताए जा रहे थे। इन बेशकीमती हीरों के अलावा भी जांच टीम को कुछ और कीमती आभूषण और जेवर मिले हैं। इनकी कीमत करोड़ों में आंकी जा रही है।
यह मंदिर उस वक्त मीडिया की सुर्खियां बना, जब इसके चार भूमिगत तहखाने कोर्ट के निर्देश पर खोले गए और उसमें हीरे, जवाहरात, कीमती पत्थरों के साथ कई बहुमूल्य आभूषण मिले थे। ग्रेनाइट पत्थर से बने इस मंदिर की वास्तुकला बड़ी बेजोड़ है।
इसे 18वीं सदी में इसके मूल स्वरूप में त्रावणकोर के राजपरिवार ने दोबारा निर्माण करवाया था। आजादी के बाद भी ये मंदिर ट्रस्ट के जरिए नियंत्रित हो रहा था, जिसमें राज परिवार के सदस्य भी शामिल थे।
-एजेंसी