पूर्व रॉ चीफ Vikram Sood ने कहा- ईवीएम को हैक नहीं किया जा सकता

Vikram Sood के अनुसार इंटरनेट से जुड़ ही नहीं सकती EVM तो हैक कैसे होगी

नई दिल्‍ली। रिसर्च एंड एनासिसिस विंग ( रॉ) के पूर्व प्रमुख और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के सलाहकार Vikram Sood ने ईवीएम को लेकर बड़ा बयान दिया है। विक्रम ने ट्वीट कर कहा कि ईवीएम को हैक नहीं किया जा सकता है। यह एक इंडीविजुअल मशीन है और किसी भी तरह से इंटरनेट या किसी अन्य सर्किट से जोड़ी नहीं जा सकती है। इसमें कुछ खराबी आ सकती है लेकिन यह पूरा सिस्टम खराब नहीं हो सकता, अकेली एक मशीन में खराबी हो सकती है।

विक्रम सूद ने ट्वीट कर कहा कि यदि विपक्ष की ओर से ऐसे आरोप लगते रहे तो लोगों का लोकतांत्रिक व्यवस्‍था से विश्वास उठ जाएगा।

लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद आए एग्जिट पोल के बाद से ही विपक्ष ने नया मुद्दा उठा दिया है। अब विपक्ष ईवीएम हैक के मसले को एक बार फिर हवा दे रहा है। इस मामले में पूरे विपक्ष के साथ ही पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी ईवीएम की साख को लेकर चुनाव आयोग को नसीहत दे डाली थी।

फिर यह सवाल क्यों
विक्रम ने इस दौरान कहा कि जब 2009, 2014 और 2018 में ईवीएम ने सही काम किया तो अभी यह सवाल फिर क्यों उठाया जा रहा है। विक्रम ने इस दौरान कहा कि विपक्ष की ओर से ईवीएम की हैकिंग को लेकर लगाए जा रहे आरोप बेबुनियाद और गलत हैं। यदि इसी तरह के आरोप लगते रहे तो यह एक बड़ी भूल होगी और हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्‍था से लोगों का विश्वास उठ जाएगा।

लोगों का साथ छूटेगा
इस दौरान विक्रम ने कहा कि विपक्ष के इस तरह के व्यवहार से वोटर्स पर बुरा प्रभाव पड़ेगा और लोगों का साथ उनसे छूटता जाएगा। जो लोग वोटिंग के दिन हिंसा फैलाते हैं वे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का अपमान करते हैं। ऐसे नेताओं और लोगों को संसद में पहुंचने का कोई हक नहीं है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »