पाकिस्तान के पूर्व मशहूर स्‍पिनर अब्‍दुल Qadir का निधन

इस्‍लामाबाद। पाकिस्तान के अपने ज़माने के मशहूर लेग स्पिनर अब्दुल Qadir का निधन हो गया है. 63 वर्षीय Qadir की मृत्यु कार्डिएक अरेस्ट से हुई.
Qadir ने पाकिस्तान के लिए 67 टेस्ट मैच और 104 वन डे मैच खेले. टेस्ट मैच में उन्होंने 236 और वन डे में 132 विकेट लिए.
1977 से 1993 के बीच उनकी गिनती दुनिया के जाने-माने लेग-स्पिनर के तौर पर होती थी.
भारत-पाकिस्तान के बीच हुए मुक़ाबलों में क़ादिर हमेशा एक अहम खिलाड़ी हुआ करते थे.
क़ादिर ने 1993 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद क्रिकेट कमेंट्री की और पाकिस्तान टीम के मुख्य चयनकर्ता भी रहे.
क़ादिर के निधन पर शोक जताते हुए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ट्वीट किया है – “पीसीबी ‘उस्ताद’ अब्दुल क़ादिर के निधन से स्तब्ध है और उनके परिवार और दोस्तों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता है.”
क़ादिर के निधन के बाद भारत और पाकिस्तान के कई क्रिकेटर्स ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है.
पूर्व भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने ट्वीट किया- “उनसे दो साल पहले मिला था, हमेशा की तरह वो ऊर्जा से भरे थे..एक चैंपियन बॉलर, महान इंसान, आपकी कमी हमेशा खलेगी…”
पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब अख़्तर ने ट्विटर पर एक वीडियो संदेश जारी करते हुए कहा – “क्रिकेट में लेग स्पिन को दोबारा ज़िंदा करने का श्रेय पूरी तरह उन्हें जाता है. उन्होंने गेंदबाज़ों की एक पूरी पीढ़ी को लेग स्पिन बॉलिंग की प्रेरणा दी.”
पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर वसीम अकरम ने लिखा, “उन्हें कई कारणों से जादूगर कहा जाता था, मगर उन्होंने जब मेरी आँखों में देख कहा कि तुम अगले 20 सालों तक पाकिस्तान के लिए खेलोगे, तो मैंने उनका भरोसा किया. वे सही में जादूगर थे. अब्दुल क़ादिर हम आपकी कमी महसूस करेंगे, पर कभी भी नहीं भूलेंगे.”
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *