पूर्व कप्तान सरदार सिंह की भारतीय हॉकी टीम में वापसी

नई दिल्‍ली। पूर्व भारतीय कप्तान सरदार सिंह की भारतीय हॉकी टीम में वापसी हो गई है। गुरुवार को भारतीय चयनकर्ताओं ने अनुभवी मिड-फील्डर सरदार और डिफेंडर बिरेंद्र लाकड़ा को भी टीम में जगह मिली है।
हॉकी इंडिया ने गुरुवार को इस टूर्नामेंट के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की। गोलकीपर पीआर श्रीजेश की कप्तानी वाली टीम में काफी बदलाव किए गए हैं। सरदार सिंह को कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाली भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया था। चैंपियंस ट्रोफी 23 जून से नीदरलैंड्स के ब्रेडा में खेला जाएगी।
सरदार को बैंगलुरु में हुए नेशनल ट्रेनिंग कैंप में शामिल किया गया था, ऐसे में उनकी वापसी की उम्मीदें बढ़ गईं थीं। सरदार के अलावा टीम में लाकड़ा की भी वापसी हुई है। वह भी CWG की टीम में शामिल नहीं थे।
चयनकर्ताओं ने डिफेंडर रुपिंदर पाल सिंह, कोठाजीत सिंह और गुरिंदर सिंह को टीम में शामिल नहीं किया है। वहीं जरमनप्रीत सिंह और सुरेंद्र कुमार को जगह मिली है। स्ट्राकर्स की बात करें तो ललित उपाध्याय और गुरजंत सिंह जगह बनाने में नाकाम रहे हैं वहीं रमनदीप सिंह की वापसी हुई है।
चयनकर्ताओं ने गोलकीपर सूरज करकेरा और कृष्ण बहादुर पाठक को भी जगह दी गई है। श्रीजेश की कप्तानी में भारतीय टीम ने पिछली बार इस टूर्नामेंट का सिल्वर पदक जीता था। उन्होंने उम्मीद जतायी कि इस बार भी टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी। भारत को फाइनल में दुनिया की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था। 34 साल में पहली बार भारतीय टीम पोडियम पर पहुंची थी।
श्रीजेश ने कहा, ‘मुझे लगता है कि हम खिताब जीतने और ऑस्ट्रेलिया को हराने के काफी करीब पहुंच गए थे। हालांकि हमें दूसरे स्थान पर रहना पड़ा था लेकिन यह एक यादगार टूर्नमेंट रहा। इस बार भी हम इसे एक यादगार टूर्नमेंट बनाना चाहते हैं।’
मुख्य कोच हरेंद्र सिंह ने भी साफ किया कि खिलाड़ियों को एशिया कप हॉकी की टीम में जगह बनाने के लिए इस टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।
हरेंद्र सिंह, ‘खिलाड़ियों के पास एशियन गेम्स से पहले अपनी प्रतिभा दिखाने का यह महत्वपूर्ण अवसर है। एशियन गेम्स की टीम कॉमनवेल्थ गेम्स और चैंपियंस ट्रोफी में प्रदर्शन के आधार पर चुनी जाएगी।’
उन्होंने कहा कि इस टीम का मुकाबला एशिया की एक और मजबूत टीम पाकिस्तान से भी होगा लेकिन हमें यह देखना होगा कि हम अपने से ऊपर की रैंकिंग की टीमों जैसे ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड्स, अर्जेंटीना और बेल्जियम के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करते हैं। भारतीय टीम टूर्नामेंट का आगाज 23 जून को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगी।
भारतीय टीम
गोलकीपर- श्रीजेश (कप्तान), कृष्ण बहादुर सिंह,
डिफेंडर- हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, सुरेंदर कुमार, जरमनप्रीत सिंह, बिंरेंद्र लाकड़ा और अमित रोहिदास,
मिडफील्डर- मनप्रीत सिंह, चिंगलेनसाना सिंह (उपकप्तान), सरदार सिंह और विवेक सागर प्रसाद
फॉरवर्ड- सुनील आचार्य, रमनदीप सिंह, मनदीप सिंह, सुमित कुमार (जूनियर), आकाशदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »