North India में अगले सप्ताह तक आएगा मानसून

नई दिल्‍ली। North India में मानसून के आगमन से जहां लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है वहीं दिल्ली समेत कई राज्यों में अभी भी उमस बरकरार है। मौसम विभाग का अनुमान है कि North India में इस सप्ताह ऐसी ही स्थिति रहेगी और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।
North India के  हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल, मध्यप्रदेश, राजस्थान, झारखंड के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी और बारिश की भी संभावना है। इसके अलावा मध्यप्रदेश, केरल, मेघालय, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में पहुंच चुका है जहां कई स्थानों पर तेज बारिश हो रही है। भीषण गर्मी और पानी की किल्लत से जूझ रहे लोगों को इससे राहत पहुंची है।

मुंबई में आमतौर पर मानसून 10 जून को पहुंचता है तो इस बार दो सप्ताह की देरी से पहुंचा है। पिछले एक दशक में इस बार मानसून सबसे ज्यादा विलंब से मुंबई पहुंचा है।

अगले सप्ताह दिल्ली-एनसीआर में दस्तक दे सकता है मानसून

अगले सप्ताह तक दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक हो सकती है। इस दौरान तेज सतही हवा भी चलेगी, जिससे गर्मी से काफी हद तक निजात मिल जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिनभर धूप-छांव का खेल चलता रहा। बादल छाए रहे और लोग उनके बरसने का इंतजार करते रहे। सुबह से उमस ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए।

अधिकतम आर्द्रता 79 फीसदी दर्ज हुई, जबकि सर्वाधिक तापमान पालम इलाके में 40.4 दर्ज हुआ। आयानगर में 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इस सप्ताह बारिश की संभावना नहीं है। हालांकि, तेज सतही हवाएं चलेगी और आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

उत्तराखंड पहुंचा मानसून, देहरादून और नैनीताल में हुई झमाझम बारिश
दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में पहुंच गया। जिसके बाद मंगलवार को दोपहर बाद देहरादून और नैनीताल में रुक-रुक कई दौर की बारिश हुई। मौसम केंद्र की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में परिस्थितियां अनुकूल होने के चलते अगले 48 घंटों में मानसून ज्यादातर हिस्सों में पहुंच सकता है।

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान इसके प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में पहुंचने का अनुमान है। वहीं, मानसून के चलते राज्य के अधिकतर क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने सभी जिलाधिकारियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश हैं।

मौसम के चलते ऊधमसिंह नगर, नैनीताल और चंपावत के कुछ इलाकों में बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं, पिथौरागढ़, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी और देहरादून में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »