Food Festival: जानिए इंस्‍टेंट जलेबी की रेसिपी

Food Festival के अंतर्गत  आज हम बताते हैं कि भारत के पारंपरिक मिष्ठानों में से जलेबी को बनाने की विधि।  बहुत कम ही ऐसे लोग होंगे जिन्हें जलेबी पसंद नहीं होगी। आपको उत्तर भारत में ये लगभग सभी मिठाई की दुकानों पर मिल जाएगी और बहुत से लोग ऐसे है जिनका सुबह का नाश्ता भी दूध-जलेबी के साथ होता है। आपको बता दें की इस पारंपरिक मिठाई को खाना सिर्फ स्वाद भर से जुड़ा हुआ नहीं है बल्कि इसके कुछ शारीरिक फायदे भी है।

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल और थकान भरे जीवन में बहुत सी बीमारियां हमे असमय घेर लेती है। तनाव और टेंशन में माइग्रेन की समस्या आजकल बहुत लोगों में देखने को मिल रही है। माइग्रेन से बचने के लिए सुबह के समय दूध के साथ जलेबियाँ का सेवन कीजिए इससे आपको माइग्रेन की समस्या में आराम मिलेगा।

पीलिया की समस्या होने पर इसका सेवन बहुत ही फायदेमंद है। पीलिया दूर करने के लिए रोजाना सुबह के समय खाली पेट दो जलेबी का सेवन कीजिए। ऐसा करने से पीलिया की समस्या कुछ दिनों में खत्म हो जाती है।

तनाव आजकल हर वर्ग के लोगों के लिए गंभीर समस्या बन गया है और अगर इसे कम ना किया जाए तो जिंदगी में अवसाद भर जाता है। आपको बता दें की तनाव दूर करने के लिए जलेबी का सेवन कीजिए। मीठी होने की वजह से ये मन को हल्का करती है और दिमाग शांत होता है।

दुबले पतले और कमजोर शरीर को सेहतमंद बनाना चाहते है तो रोजाना देसी घी में बनी हुई जलेबी का सेवन कीजिए इससे कुछ ही दिनों में आपका शरीर बनने लगेगा।

Food Festival में जानिए इंस्‍टेंट जलेबी की रेसिपी

सामग्री

मैदा1/2 कप
बेसन 1 चम्मच
इलायची पाउडर1/2 टी स्पून
बेकिंग पाउडर1/2 टी स्पून
ताजा दहीएक कप
चीनी1 कप
कच्चा दूध 1 टेबल स्पून
खानेवाला पीला रंग5-6 बूंद
केसर5-6 रेशा
तलने के लिए घी/रिफाइंड ऑयल

बनाने की विधि-

मैदा और बेसन को छान कर उसमें बेकिंग पाउडर, इलायची पाउडर, दही और कुछ बूंदें खानेवाला पीला रंग मिलाएं। पानी की सहायता से गाढ़ा घोल बनाएं। मिश्रण को खूब फेंटे। फिर आधे घंटे के लिए ढंक कर रख दें।

चाशनी के लिए एक कड़ाही में डेढ़ कप पानी और एक कप चीनी दो तार की चाशनी तैयार कर लें।
अब एक चपटी कड़ाही में घी/रिफाइंड डाल कर गर्म करें। एक प्लास्टिक के पैकेट या सूती कपड़ें में मिश्रण को भरें और उसमें एक छेद कर दें। इस कीप से कड़ाही के गर्म घी में गोल-गोल आकार की 4-5 जलेबियां डालें। धीमी आंच पर उन्हें कुरकुरी होने तक तलें। निकाल कर एक मिनट के लिए चाशनी में डालें। फिर निकाल कर एक प्लेट में रखें और गर्मागर्म खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »