श्रीनगर में पहली बार स्‍वतंत्रता दिवस समारोह का LED लगाकर किया प्रसारण

श्रीनगर। स्‍वतंत्र भारत में पहली बार जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस के भाषण को लाइव दिखाते हुए श्रीनगर में महत्वपूर्ण स्थानों पर एलईडी स्क्रीन स्थापित की थी। ये एलईडी स्क्रीन श्रीनगर के टीआरसी क्रॉसिंग, जहांगीर चौक समेत अन्य मुख्य स्थानों पर प्रोजेक्टर के साथ लगाई गई थी।
लाल किले पर ध्वज फहराने और परेड की सलामी लेने के बाद जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण शुरू हुआ तो उसे सुनने के लिए कुछ जगहों पर लोगों एकत्र हुए। अनुच्छेद 370 हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर और लद्​दाख का केंद्र शासित प्रदेश के रूप में यह पहला स्वतंत्रता दिवस समारोह था। एक अधिकारी ने बताया कि यह पहली बार था कि पीएम के स्वतंत्रा दिवस भाषण को श्रीनगर के इलाकों में बड़ी स्क्रीन पर लाइव प्रदर्शित किया गया। प्रधानमंत्री का भाषण जन-जन तक पहुंचे इसके लिए श्रीनगर में विभिन्न बिंदुओं पर बड़ी स्क्रीन लगाई गई थी।
बीडीसी चेयरमैनों ने भी पहली बार कश्मीर में फहराया तिरंगा
भारत की आजादी के बाद पहली बार ब्लाक डेवलपमेंट काउंसिल के चेयरमैनों ने कश्मीर के कई हिस्सों में तिरंगा फहराया। सोपोर में बीडीसी चेयरमेन डॉ. फरीदा खान ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान तिरंगा फहराया। सोपोर चेयरमैन की ही तरह कश्मीर के अन्य हिस्सों में भी आज बीडीसी चेयरमैन द्वारा स्वतंत्रता दिवस समारोह की अगुवाई करने की सूचनाएं मिली हैं। अपने-अपने ब्लाक में स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित विशेष समारोह के दौरान इन चेयरमैनों ने न सिर्फ तिरंगा फहराया बल्कि कई जगहों पर आयोजित परेड की सलामी भी ली।
अनुच्छेद 370 हटने के बाद केंद्र शासित प्रदेश के तौर पर पहली बार स्वतंत्रता दिवस मना रहे इन ब्लाक चेयरमैनों ने अपने-अपने क्षेत्रों में विकास की गति तेज करने की वचनबद्धता दोहराई। आपको जानकारी हो कि जम्मू-कश्मीर के हॉस्पिटैलिटी एंड प्रोटोकॉल विभाग द्वारा गत माह जारी आदेश में बीडीसी चेयरमैन को क्रम संख्या 28 में रखा गया है। इसके मुताबिक उनका दर्जा जिला मजिस्ट्रेट, जिला एवं सत्र न्यायाधीश, विभागों के प्रमुख, नगरपालिका समितियों के अध्यक्ष, नगरपालिका परिषद और ब्रिगेडियर रैंक के अधिकारियों के बराबर रखा गया है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *