वेब सीरीज ‘आश्रम’ को लेकर प्रकाश झा के खिलाफ SC/ST एक्ट के तहत FIR दर्ज

डायरेक्टर प्रकाश झा के खिलाफ राजस्थान में एक FIR दर्ज की गई है। प्रकाश झा पर आरोप है की उनकी वेब सीरीज ‘आश्रम’ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के खिलाफ भेदभाव को बढ़ावा देती है। इसके चलते प्रकाश झा पर SC/ST एक्ट के तहत जोधपुर के लूणी पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज की गई है।
इस मामले पर जांच चल रही है: स्टेशन ऑफिसर
इस मामले पर लूणी पुलिस स्टेशन के ऑफिसर सीताराम पवार ने कहा, “शिकायतकर्ता डीआर मेघवाल ने अपनी शिकायत में कहा है कि वेब सीरीज ‘आश्रम’ के पहले पार्ट में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदाय के लोगों का अपमान किया गया है और यह सीरीज जातीय भेदभाव को भी बढ़ावा देती है। हमने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम 1989 की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। आगे इस पर जांच चल रही है।”
शिकायतकर्ता का दावा है कि वेब सीरीज के माध्यम से “खराब और घृणित” चित्रण के कारण पश्चिमी राजस्थान में SC/ST समुदायों के विवाह जुलूसों के दौरान छेड़छाड़ और लूटपाट जैसी घटनाएं हो रही हैं।
शिकायतकर्ता डीआर मेघवाल के आरोप
शिकायतकर्ता डीआर मेघवाल ने अपनी प्राथमिकी में कहा, “वेब सीरीज ‘आश्रम’ के पहले पार्ट के पहले एपिसोड में जाति-विशेष (शब्द) हरिजन को अपमानजनक रुप से संबोधित किया गया। साथ ही वेब सीरीज में जातिगत भेदभाव को भी बढ़ावा दिया गया। सीरीज में शादी के एक सीन के दौरान जातियों को निम्न और उच्च के रूप में वर्गीकृत भी किया गया है।”
शिकायतकर्ता ने प्राथमिकी में आगे कहा, “एक अन्य सीन में उच्च जाति के लोगों को कथित निचली जातियों के लोगों के साथ दुर्व्यवहार और मारपीट करते हुए दिखाया गया है, जो भेदभाव और अस्पृश्यता को बढ़ावा देता है। वेब सीरीज ने घृणित शब्दों के उपयोग और जाति और धर्म के नाम पर आपसी स्नेह और भाईचारे को नुकसान पहुंचाकर आपसी सौहार्द बिगाड़ दिया है। यह आपराधिक कृत्य है। इस तरह की हरकतें दो वर्गों के बीच नफरत फैलाती हैं।”
पहले भी प्रकाश झा को जोधपुर अदालत से मिल चुका है नोटिस
बता दें कि वेब सीरीज ‘आश्रम’ में एक्टर बॉबी देओल, दर्शन कुमार और अनुप्रिया गोयनका प्रमुख भूमिकाओं में हैं। इससे पहले दिसंबर 2020 में जोधपुर की एक अदालत ने बॉबी देओल और प्रकाश झा को वेब सीरीज ‘आश्रम’ के खिलाफ दायर एक अन्य मामले के संबंध में एक नोटिस जारी किया था। प्रकाश झा प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित हिंदी क्राइम ड्रामा वेब सीरीज ‘आश्रम’ हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के केस से मेल खाती है। गुरमीत राम रहीम सिंह को 2017 में बलात्कार और हत्या का दोषी ठहराया गया था। वह वर्तमान में हरियाणा के रोहतक की जेल में 20 साल जेल की सजा काट रहा है।
-ऐजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *