चीनी घोटाले में शाहबाज शरीफ और PM इमरान के एक मित्र सहित 3 पर FIR दर्ज

इस्‍लामाबाद। पाकिस्तान के शीर्ष जांच निकाय ने अरबों रुपये के चीनी घोटाले के सिलसिले में शीर्ष विपक्षी नेता शाहबाज शरीफ, प्रधानमंत्री इमरान खान के मित्र तथा तीन अन्य के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की है। संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने रविवार को पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ, उनके बेटों- हमजा एवं सुलेमान, प्रधानमंत्री इमरान खान के मित्र जहांगीर तरीन एवं उनके बेटे अली तरीन के विरुद्ध धनशोधन, जालसाजी, आपराधिक विश्वासघात और सरकारी शेयरधारकों के साथ धोखाधड़ी को लेकर मामला दर्ज किया। इस मामले में तरीन और उनके बेटे पर 4.35 अरब रुपये की धोखाधड़ी एवं धनशोधन करने का आरोप है जबकि शाहबाज एवं उनके बेटे 25 अरब रुपये के ऐसे ही आरोपों से घिरे हैं।
कुछ दिन पहले ही लाहौर उच्च न्यायालय ने पाकिस्तान प्रत्याभूति एवं विनिमय आयोग और एफआईए द्वारा तरीन के जेडीडब्ल्यू शुगर मिल्स और फारूकी पल्प मिल्स तथा शाहबाज के अल-अरबिया शुगर मिल्स के विरूद्ध ‘प्रक्रियागत खामियों तथा तानशाही कवायद’ के आधार पर एफआईए में दर्ज किए गए मामले को खारिज कर दिया था।
एफआईए ने बताया कि अदालत ने उसे इस चीनी घोटाले में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ बिना किसी भेदभाव के आगे बढ़ने का अधिकार प्रदान किया। शाहबाज और उनके बेटे हमजा राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) द्वारा दर्ज धनशोधन के एक अन्य मामले में न्यायिक हिरासत के तहत लाहौर की कोट लखपत जेल में हैं जबकि उनके छोटे बेटे सुलेमान लंदन में हैं तथा एनएबी के धनशोधन मामले में एक स्थानीय अदालत उन्हें फरार घोषित कर चुकी है। तरीन और उनके बेटे हाल ही लंदन से लौटे हैं। अली पाकिस्तान सुपर लीग फ्रैंचाइज ‘मुल्तान सुल्तान’ के मालिक हैं। एफआईए ने इस मामले में अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं की है।

-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *