मानव ढाल मामले में सेना के खिलाफ एफआईआर दर्ज

FIR filed against Army in human shield case
मानव ढाल मामले में सेना के खिलाफ एफआईआर दर्ज

श्रीनगर। कश्‍मीर में एक व्यक्ति को मानव ढाल के रूप में इस्‍तेमाल किए जाने पर जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस ने सेना के ख़िलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है.
श्रीनगर संसदीय सीट पर 9 अप्रैल को उपचुनाव हुए थे और उसी दिन से कई वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं.
पुलिस ने भारतीय सेना की 53वीं राष्ट्रीय रायफल्स के ख़िलाफ एफ़आईआर दर्ज कर ली है.
पुलिस ने सेना पर बडगाम जिले के 26 साल के फ़ारूक़ डार को ‘प्रताड़ित करने और गलत तरीके से कैद करने’ के आरोप में मामला दर्ज कराया है.
मध्य कश्मीर के पुलिस उप महानिरीक्षक गुलाम हसन बट ने कहा है कि अभी वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं हो सकी है. उन्होंने कहा, “हम जाँच कर रहे हैं कि क्या वीडियो प्रामाणिक है.”
शेयर किए जा रहे इस वीडियो में फ़ारूक़ सेना की जीप के आगे बंधा हुआ नज़र आ रहा है. सेना ने कहा है कि वीडियो की जांच की जा रही है.
इस वीडियो के सामने आने के बाद राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने सेना प्रमुख बिपिन रावत से मुलाक़ात की थी और मामले की जल्द जाँच की मांग की थी. इसके अलावा महबूबा ने पुलिस से इस मामले की विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा था.
इस बीच, कश्मीर पुलिस के आला अधिकारियों ने पुलिसकर्मियों से फिलहाल घर न जाने की सलाह दी है.
ये सलाह उन घटनाओं के बाद दी गई है जिनमें संदिग्ध चरमपंथियों ने कम से कम एक दर्जन पुलिस अधिकारियों के घरों को लूट लिया है. लूट की ये घटनाएं दक्षिण कश्मीर में हुई हैं.
एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने बीबीसी को बताया, “हमने ये एडवाइजरी इसलिए जारी की है क्योंकि आतंकवादियों ने हमारे कर्मचारियों के परिवारों को निशाना बनाना शुरू कर दिया था.”
दक्षिण कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव पहले ही टाल दिया गया है, लेकिन इन चार ज़िलों में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं.
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *