साउथ अफ्रीका के स्टार तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा पर जुर्माना

साउथ अफ्रीका के स्टार तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा पर मैच फीस का 15% जुर्माना लगाया गया है। आईसीसी ने यह जुर्माना उन पर पोर्ट एलिजाबेथ मैदान पर खेले गए 5वें वनडे के दौरान आउट करने के बाद शिखर धवन को पवेलियन जाने का इशारा करने के लिए लगाया है। यही नहीं, उन्हें एक डिमैरिट पॉइंट भी दिया गया है। आईसीसी की धारा 2.1.7 के तहत रबाडा पर यह जुर्माना लगाया गया है। फील्ड अंपायर इयान गोल्ड, शॉन जॉर्ज, थर्ड अंपायर अलीम डार और फोर्थ अंपायर बोंगानी जेले ने यह आरोप लगाया।
रबाडा ने आईसीसी मैच रैफरी के एलीट पैनल के एंडी पायक्रॉफ्ट द्वारा लगाया गया यह उल्लघंन स्वीकार कर लिया, जिससे किसी आधिकारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। इस तेज गेंदबाज के अनुशासनात्मक रेकॉर्ड में 5 डिमैरिट अंक हो गए हैं, जिन्हें श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 8 फरवरी, 2017 को 3 जबकि इंग्लैंड के खिलाफ 7 जुलाई, 2017 को लॉर्ड्स टेस्ट में 1 डिमैरिट अंक मिला था।
लगातार दूसरे मुकाबले में रबाडा पर जुर्माना लगाया गया है। दरअसल, इससे पहले वाले मैच में साउथ अफ्रीकी टीम पर समय पर ओवर पूरे नहीं करने की वजह से 10% मैच फीस का जुर्माना लगाया गया था।
यह मामला 8वें ओवर का है। रबाडा द्वारा किए गए इस ओवर की दूसरी गेंद पर शिखर धवन अपना कैच फेहुलकवायो को थमा बैठे। जब धवन पवेलियन लौटने लगे तो उस दौरान रबाडा ने उन्हें ‘बाय-बाय’ का इशारा किया था।
आईसीसी ने बयान में कहा, ‘रबाडा के खाते में एक डिमैरिट अंक भी जुड़ गया है, क्योंकि उन्हें खिलाड़ियों और सहयोगी अधिकारियों की आईसीसी आचार संहिता की धारा एक के उल्लघंन का दोषी पाया गया।’
उल्लेखनीय है कि भारत ने यह मुकाबला 73 रनों से जीतते हुए सीरीज में 4-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली थी। इस जीत के साथ ही विराट टीम वर्ल्ड नंबर वन भी बन गई थी। विराट कोहली की बतौर कप्तान वनडे मैच में 37वीं जीत थी। दोनों टीमों के बीच अंतिम वनडे मुकाबला 16 फरवरी को खेला जाना है। इसके बाद दोनों देशों के बीच 18-24 फरवरी के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज भी खेली जानी है।
-एजेंसी