TIFF में प्रदर्शित हुई 26/11 पर बनी फिल्‍म में पाकिस्‍तान का ज़िक्र तक नहीं

26/11 पर बनी फिल्‍म ‘होटल मुंबई’ को TIFF (टोरंटो इंटरनेश्‍नल फिल्‍म फेस्टिवल) में दिखाया गया

नई दिल्‍ली। 26/11 पर बनी हॉलीवुड की फिल्‍म होटल मुंबई में आतंकियो को भेजने वाले पाकिस्‍तान का नाम ना लिया जाना अलोचनाओं को जन्‍म दे गया। इस फिल्‍म में इंडियन ऑरिजन एक्‍टर देव पटेल और अनुपम खेर भी मुख्‍य भूमिका में नजर आए हैं।

देश की आर्थिक राजधानी कहलाने वाले मुंबई पर 26 नवंबर, 2008 में हुए हमलों को हमारा देश तो शायद ही कभी भूले। इन हमलों को भारत में अंजाम पाकिस्‍तान से आए आतंकियों ने दिया था। अब इन हमलों के 10 सालों बाद हॉलीवुड में एक ऐसी फिल्‍म बनी है जो रिलीज के साथ ही आलोचनाओं को शिकार बन गई है। द फर्स्‍ट मेजर वेस्‍टर्न मोशन पिक्‍चर की फिल्‍म ‘होटल मुंबई’ के बड़े हिस्‍से में मुंबई में हुए इन हमलों को दिखाया गया है। इन आतंकी हमलों की जिम्‍मेदारी आतंकी संगठन लश्‍कर-ए-तैयबा ने ली थी और होटल में बैठे आतंकियों समेत इस पूरे आतंकी ऑपरेशन को पाकिस्‍तान द्वारा नियोजित किया गया था जबकि पूरी फिल्‍म में न तो पाकिस्‍तान का और न ही लश्‍कर-ए-तैयबा का कहीं भी जिक्र किया गया है। इस पूरी फिल्‍म में इन आतंकी हमलों को अंजाम देने वाले पाकिस्‍तान का जिक्र तक नहीं किया गया है। इसी के चलते दुनियाभर में इस फिल्‍म को आलोचना का शिकार होना पड़ रहा है।

film Hotel Mumbai based on 26/11 criticised for not mention Pakistan involvement, screening in TIFF
film Hotel Mumbai based on 26/11 criticised for not mention Pakistan involvement, screening in TIFF

‘होटल मुंबई’ को शुक्रवार को ‘टोरंटो इंटरनेश्‍नल फिल्‍म फेस्टिवल (TIFF)’ में पहली बार दिखाया गया, आस्‍ट्रेलियन निर्देशक अंटोनी मार्स द्वारा निर्देशित यह फिल्‍म इन हमलों के दौरान होटल ताज में घेराबंदी करने वाले आतंकियों पर आधारित है जिनके निशाने पर इस होटल के सैकड़ों मेहमान थे। टीआईएफएफ द्वारा हुई प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में निर्देशक से इस विषय में कई सवाल पूछे गए। प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान निर्देशक ने पाकिस्‍तान का जिक्र किया लेकिन फिल्‍म में नहीं। वहीं कई पत्रकारों ने इन हमालों से जुड़े डेविड कॉलमैन हेडली के विषय में भी पूछा लेकिन निर्देशक ने उन्‍हें टाल दिया।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »