FIITJEE छात्र धनंजय ने जीता अंतर्राष्ट्रीय एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड

नई दिल्ली। दिल्ली के FIITJEE द्वारका सेंटर में फोर-इयर क्लासरूम प्रोग्राम के छात्र धनंजय रमन ने अंतर्राष्ट्रीय एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीता है। नई दिल्ली द्वारका सेक्टर 02 के छात्र धनंजय रमन ने रोमानिया में आयोजित 24वें अंतर्राष्ट्रीय एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड (आईएओ) में गोल्ड मेडल जीत देश का नाम रौशन कर दिया है।

भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले धनंजय रमन FIITJEE द्वारका सेंटर में फोर-इयर क्लासरूम प्रोग्राम के छात्र हैं, वह ग्यारहवीं के छात्र हैं । यह अंतर्राष्ट्रीय एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड रोमानिया में 19 अक्टूबर से 27 अक्टूबर 2019 को आयोजित किया गया था। इस ओलंपियाड की शुरुआत जून 1996 में 14-18 वर्ष की आयु के हाइस्कूल के छात्रों के लिए एक वार्षिक एस्ट्रोनॉमी प्रतियोगिता के रूप में की गई थी।

इस प्रतियोगिता में छात्रों को अपनी कल्पना, क्रिएटीविटी और स्वतंत्र सोच को थ्योरेटिकल और प्रेक्टिकल दोनों रूपों में दर्शाने की चुनौती दी जाती है।

इस बड़ी उपलब्धि के अलावा धनंजय 2017-18 में जेएसटीएसई और 2018 में आरएमओ भी क्वालीफाई कर चुके हैं। वर्तमान में कक्षा 11 के छात्र होने के साथ धनंजय एनटीएसई 2018-19 के स्कॉलर भी हैं। 2018 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित अंतराष्ट्रीय जूनियर साइंस ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीत धनंजय ने देश को पहले भी गौरवान्वित किया है।

फिटजी द्वारका के सेंटर हेड, श्री विनोद अग्रवाल ने बताया कि, “यह हमारे लिए गर्व का पल है। इस तरह की प्रतिष्ठित अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीत कर धनंजय ने यह साबित कर दिया कि हम अपने छात्रों की सफलता के लिए कड़ी महनत करते हैं और उन्हें सही मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।

फिटजी ग्रुप के निदेशक, श्री आर एल त्रिखा ने बताया कि, अंतराष्ट्रीय एस्ट्रोलॉजी ओलंपियाड विश्व की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं में से एक है जिसमें दुनिया के सबसे यंग और टैलेंटेड छात्र भाग लेते हैं। यह फिटजी के लिए अत्यधिक गर्व की बात है कि हम उन छात्रों की प्रतिभा का सही मार्गदर्शन करने में सक्षम रहे जिन्होंने भारत को वैश्विक स्तर पर गौरवान्वित किया है।”

प्रतियोगिता हर साल सितंबर और दिसंबर के बीच ओलंपियाड के एस्ट्रोनॉमिकल सेंटरों में से किसी एक सेंटर में आयोजित की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »