फिरोज शाह कोटला स्टेडियम का नाम हुआ Arun Jaitley Stadium

नई द‍िल्ली। दिल्ली का ऐतिहासिक फिरोज शाह कोटला स्टेडियम अब Arun Jaitley Stadium के नाम से पहचाना जाएगा। स्टेडिमय का अनावरण गृह मंत्री अमित शाह ने किया।

देश के पूर्व वित्त मंत्री और कद्दावर बीजेपी नेता अरुण जेटली की स्मृति में इस स्टेडियम का नाम गुरुवार शाम (12 सितंबर 2019) को बदला गया। समारोह में पूरी भारतीय क्रिकेट टीम और बीसीसीआई और डीडीसीए के कई पदाधिकारी मौजूद थे।

इसके अलावा Arun Jaitley Stadium के एक स्टैंड का नाम भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के नाम पर रखा गया है। इसका उद्घाटन खुद विराट कोहली करने वाले हैं।

पवेलियन स्टैंड का नाम विराट कोहली पर रखने का कार्यक्रम जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के भारोत्तोलन हाल में हो रहा है। इस कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय खेल मंत्री किरन रिजिजू और अरुण जेटली के परिवार के लोग भी हिस्सा ले रहे हैं। इसके अलावा भारतीय टीम के सितारे जिनमें खुद विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री भी मौजूद हैं। बता दें कि अरुण जेटली के नाम पर इस स्टेडियम का नाम रखे जाने के बाद इस स्टेडियम में पहला अंतरराष्ट्रीय बांग्लादेश के खिलाफ होगा।

इस स्टेडियम का नाम उस किले के नाम पर रखा गया था जिसे 14वीं शताब्दी के शासक फिरोज शाह तुगलक ने बनवाया था। उन्होंने इस किले को ‘फिरोज शाह कोटला’ नाम दिया था। कोटला यानी किला।

फिरोज शाह कोटला स्टेडियम के बारे में – 
फिरोज शाह कोटला स्टेडियम (अब अरुण जेटली स्टेडियम) एक क्रिकेट स्टेडियम है। इसकी स्थापना साल 1883 में हुई थी। यह भारत का दूसरा सबसे पुराना क्रिकेट स्टेडियम है जहां अब भी मैच खेले जाते हैं।

DDCA ने इस स्टेडियम के तीन स्टैंड्स का नाम पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान बिशन सिंह बेदी, पूर्व भारतीय ऑल राउंडर मोहिंदर अमरनाथ और वर्तमान भारतीय क्रिकेट टीम कप्तान विराट कोहली के नाम पर रखा गया।

इस मैदान पर क्रिकेट और इसके दिग्गजों के नाम कई रिकॉर्ड भी दर्ज हैं।

इस अवसर पर घोषणा की गई क‍ि स्टेडियम पर ‘ऑल वेदर पिच’ बनाने का फैसला किया गया तथा पूर्व खिलाड़ियों को 5 लाख तक इलाज के लिए पैसा दिए जाएंगे।दिल्ली के खिलाड़ियों को मिलने वाला अलाउंस दोगुना किया गया।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »