लॉकडाउन में Fast carbs खाने की साइकोलॉजी

नई द‍िल्ली। तली-भूनी और अनहेल्दी फूड्स को साइंस की भाषा में Fast Carbs कहा जाता है, जो हृदय रोग और मधुमेह के लिए आपके जोखिमों को बढ़ा सकता है। लॉकडाउन में ज्यादातर लोग कुछ न कुछ बनाने और खाने में लगे हुए हैं कोई होममेड पिज्जा, पोटेटो फ्राइज, रसगुल्ला, चार्ट-पकोड़े जैसे Fast Carbs बना रहा है तो कोई कॉफी और केक की खास खास रेस‍िपी बनाकर वाहवाही लूट रहा है।

क्या होते हैं Fast Carbs
‘अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन’ की मानें, तो Fast Carbs उन खाद्य पदार्थों में होता है, जिनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर एक उच्च स्कोर होता है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स आपके ब्लड शुगर के स्तर पर खाद्य पदार्थों के प्रभाव को मापता है। 55 या उससे नीचे के स्कोर वाले खाद्य पदार्थ कम-जीआई खाद्य पदार्थ या धीमी गति से कार्ब्स होते हैं, जबकि उच्च-जीआई खाद्य पदार्थ, 70 या उससे अधिक के स्कोर के साथ, तेज कार्ब्स होते हैं। यही फास्ट कार्ब्स आपके ब्लड शुगर के स्तर में स्पाइक्स के कारण होते हैं। यानी कि ये इतने अनहेल्दी हैं, कि इनके कारण आपको मोटापा, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की परेशानी भी हो सकती हैं।

लॉकडाउन में क्यों सता रही है पिज्जा, बर्गर और सिर्फ तली-भूनी चीजों की याद?
लॉकडाउन में ज्यादातर लोगों को पिज्जा, बर्गर और सिर्फ तली-भूनी चीजों की याद सता रही है, जिसे लोग क्रेविंग और अपने खाने बनाने की क्रिएटिव रिसिपी बता रहे हैं। बल्कि ऐसा कुछ भी नहीं है। दरअसल जिन लोगों को इन चीजों को खाने और बनाने का मन हो रहा है, वो स्ट्रेस में हैं। वह अपने स्ट्रेस ईटिंग के कारण इन चीजों को याद करे रहें हैं और उन्हें हर दिन इसकी याद आ रही है। दरअसल लॉकडाउन के इस वक्त में हम सभी तनावग्रस्त और चिंतित हैं। हमें पता नहीं भविष्य में क्या होगा इसलिए इस डर को मारने के लिए हम कुछ और उपाय ढ़ूढ रहे हैं और खाना हम सभी को बेहद पसंद हैं।

स्ट्रेस बढ़ने के साथ फास्ट कार्ब्स खाने की साइकोलॉजी
फास्ट कार्ब्स ब्लड शर्करा को बढ़ाते हैं और इसके साथ ही इंसुलिन का स्तर बढ़ने लगता है। वहीं जब यह बार-बार होता है, विशेष रूप से उन लोगों में जो अधिक वजन वाले होते हैं, तो चयापचय को खराब कर सकता है। ऐसे में इंसुलिन प्रभावी रूप से काम करना बंद कर देता है, जिससे इंसुलिन प्रतिरोध और अंततः मधुमेह और अन्य विकार हो सकते हैं। इस तरह जितना स्ट्रेस बढ़ता है, उतना ही हमें फास्ट कार्ब्स खाने का मन हो सकता है।

इन Fast Carbs को खाने-पीने से बचें
-चीनी वाले मीठे पेय पदार्थ, जैसे कोल्ड ड्रिंक और कलर वाले स्वीट ड्रिंक
-परिष्कृत अनाज
-मिठाई, सुगन्धित खाद्य पदार्थ और बेक्ड चीजें जैसे केल और मफीन
-पिज्जा, बर्गर और सिर्फ तली-भूनी चीजें

फास्ट कार्ब्स से बचने के लिए क्या खाएं
-हेल्दी प्रोटीन
-मोटे अनाज
-उबली हुईं चीजें
-आलू की जगह दाल और अंकुरित चीजें
-पनीर और मछली
-फल और हरी सब्जियां
-योग करें और खेले-कूदें
-स्ट्रेस कम करें और अच्छी नींद सोएं।

Health Desk : Legend News

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